उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पंचायत चुनाव 2021: तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, देवरिया में 1185 ग्राम प्रधानों का होगा चुनाव

By

Published : Feb 25, 2021, 12:31 PM IST

देवरिया में पांच साल बाद पंचायत चुनाव का समय फिर से आ गया है. आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा भले ही न हुई हो, लेकिन पंचायत चुनाव को लेकर जिले में सरगर्मियां तेज हो गयी हैं. जिला प्रशासन ने जिले के 16 विकास खंडों में होने वाले पंचायत चुनाव में मतदाता सूची को अंतिम रूप भी दे दिया है.

ग्राउंड रिपोर्ट.
ग्राउंड रिपोर्ट.

देवरिया: जिले में त्रिस्तरीय चुनाव को लेकर जिला प्रशासन अपनी तैयारी में जुट गया है. वहीं इस बार पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान के पद कम होने से यहां 1185 ग्राम प्रधानों का चुनाव 24 लाख 49 हजार 514 मतदाता मतदान करेंगे. साथ ही जिला प्रशासन ने जिले के 16 विकास खंडों में होने वाले पंचायत चुनाव में मतदाता सूची को अंतिम रूप भी दे दिया है.

चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप दे रहा प्रशासन
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर जिला प्रशासन अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुट गया है. वहीं एक ग्राम पंचायत के नगर पंचायत बन जाने तथा 4 ग्राम पंचायत के नगर पालिका परिषद के दायरे में आने से ग्राम प्रधान के 5 पद कम हो गए हैं.

पंचायत चुनाव 2021

वहीं जिले में 24 लाख 49 हजार 514 मतदाता

मतदाताओं की संख्या.

पंचायत चुनाव में सदस्यों की संख्या

सदस्यों की संख्या.

मतदाता सूची फाइनल
इस बार 5 ग्राम पंचायतों में एक ग्राम पंचायत बरियारपुर के नगर पंचायत बन जाने और 4 ग्राम पंचायतों के नगर पालिका परिषद गौरी बाजार और बरहज में शामिल हो जाने के बाद ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या कम हो गई है. जिला पंचायत के वार्डों में कोई कमी नहीं हुई है. पिछली बार भी 56 वार्ड थे, इस बार भी उतनी ही संख्या है. मतदाता सूची फाइनल हो चुकी है और इसका प्रकाशन भी हो चुका है, मतदाता सूची शीघ्र ही जारी कर दी जाएगी.

बरियारपुर बनी नगर पंचायत
जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश श्रीवास्तव का कहना था कि अब तक जो भी तैयारी उनके कार्यालय से की गई है, उसमें से बरियारपुर नगर पंचायत पहले हो चुकी थी और बरहज नगरपालिका का विस्तार किया गया है. इसके कारण बरहज नगर पालिका में 4 गांव बरहज नगर पंचायत में कम हुए हैं. बरियारपुर अपने में नगर पंचायत हुई है तो वह भी एक कम हो गई है, जिसके कारण यहां 1185 ग्राम पंचायतें हैं जिसमें चुनाव होना है. उन्होंने बताया कि वर्ष वार इसी की आरक्षण सूची शासन से मांगी गई थी. उसको उपलब्ध करा दिया गया है और परशिमन दे दी गई है. यही काम अब तक जिला पंचायत द्वारा करके वहां प्रेषित किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details