उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भागलपुर पुल में पड़ी दरार, लोगों का सफर कर रही खतरनाक

By

Published : Mar 31, 2021, 11:57 PM IST

देवरिया में 20 साल पहले बने पुल में दरार पड़ गई है. इसके बाद भी पुल को ठीक नहीं कराया जा रहा है. पुल की मरम्मत की मांग काफी दिनों से की जा रही है, लेकिन संबंधित अधिकारी सुनवाई नहीं कर रहे.

पुल में पड़ी दरार.
पुल में पड़ी दरार.

देवरिया:भागलपुर पक्का पुल से गुजरना राहगीरों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. पुल में दरार होने के कारण कभी भी कोई हादसा हो सकता है. यह पुल बलिया और देवरिया जिले को जोड़ता है. इसको लेकर जिम्मेदार गंभीर नहीं दिख रहे हैं.

भागलपुर पुल में पड़ी दरार.
यह भी पढ़ें:सीएमओ ऑफिस में शराब ले जाने का वीडियो वायरल, डीएम ने दिए जांच के आदेश

जिम्मेदार कर रहे लापरवाही

भागलपुर से बलिया जाने के लिए करीब 20 साल पूर्व पुल बनाया गया था. इसमें दरार पड़ गई है. इसकी रेलिंग भी क्रेक हो गई है. इस डैमेज पुल से गुजरना खतरे से खाली नहीं है. क्षतिग्रस्त स्थान पर पुल का गैप बढ़ गया है. इसके बाद वाराणसी बीएचयू की टेक्निकल टीम और मुम्बई की एक टीम ने पुल का जायजा लिया था. दोनों टीम पुल मरम्मत के लिए अपना एस्टीमेट बनाकर सेतु निगम को दे चुकी हैं. सेतु निगम बजट स्वीकृति के लिए शासन के पास इस एस्टीमेट को भेज चुका है. 12 करोड़ 29 लाख की लागत से पुल का मरम्मत होनी है. एस्टीमेट को भेजे हुए छह माह हो चुके हैं, लेकिन अभी तक बजट नहीं मिला है.

बड़े पैमाने पर होगा आंदोलन

सपा के पूर्व विधायक स्वामीनाथ यादव जर्जर पुल की मरम्मत के लिए कई बार इलाके के लोगों के साथ आंदोलन कर चुके हैं. पूर्व विधायक का कहना है कि पक्का पुल देवरिया और बलिया जिले को जोड़ता है. इसको लेकर जनप्रतिनिधि भी गैर जिम्मेदार हैं. समय रहते पक्के पुल की मरम्मत नहीं हुई तो बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा. इसके लिए गांवों के लोगों के सहयोग से जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है.


सलेमपुर लोकसभा की तीन विधानसभा सीट बलिया में

सलेमपुर लोकसभा की दो विधानसभा सीट सलेमपुर, भाटपाररानी देवरिया जिले में है. बलिया जिले में सिकन्दरपुर, बांसडीह और बेल्थरारोड विधानसभा सीट पड़ती हैं. बिहार और वाराणसी से आने वाले लोगों के लिए यह आसान रूट भी है. इसके बाद भी पुल की मरम्मत के लिए जनप्रतिनिधि पहल नहीं कर रहे हैं. मौरंग, बालू और सब्जी का बाजार भी नदी के उस पार लगता है. वहां से व्यपारी प्रतिदिन 100 से 150 गाड़ी सब्जी देवरिया जिले में लाते हैं.


कई बार हो चुकी है पुल की मरम्मत

सपा सरकार में पुल काफी डैमेज हो गया था. इसकी वजह से चार पहिया वाहन के आवागमन पर करीब 8 माह तक रोक लगा दी गई थी. इसकी वजह से लोगों को अधिक दूरी तय कर बड़हलगंज के रास्ते बरहज होते हुए देवरिया आना जाना पड़ता था. रोपन छपरा में एक कार्यक्रम में आए पूर्व सीएम अखिलेश यादव के सामने मंच से भाजपा सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने पुल मरम्मत की मांग उठाई थी. उस समय करीब 5 करोड़ की लागत से पुल की मरम्मत हुई थी, लेकिन कुछ माह बाद पुल में फिर से दरार पड़ गई.

'लोकनिर्माण मंत्री से हुई है वार्ता'

सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा का कहना है कि भागलपुर पक्का पुल बेहद महत्वपूर्ण है. इसकी मरम्मत के लिए लोकनिर्माण मंत्री केशव मौर्य से बात हुई है. बहुत जल्द पुल की मरम्मत का कार्य शुरू हो जाएगा. लोक निर्माण विभाग देवरिया के एक्सईएन कमल किशोर सोनकर ने बताया कि पुल की मरम्मत कराने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. बजट मिलते ही कार्य शुरू करा दिया जाएगा. इसकी जिम्मेदारी सेतु निगम की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details