उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 2, 2020, 6:08 PM IST

Updated : Nov 18, 2020, 5:04 PM IST

ETV Bharat / state

देवरिया में आज होगा मतदान, 487 पोलिंग पार्टियां तैयार

यूपी की देवरिया सदर विधानसभा सीट पर 3 नवम्बर को उपचुनाव को लेकर मतदान होना है. जिला प्रशासन ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है. इसके लिए 487 पोलिंग पार्टियों को राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान से रवाना भी कर दिया गया है.

487 पोलिंग पार्टियां हुई रवाना
487 पोलिंग पार्टियां हुई रवाना

देवरिया: प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए 3 नवम्बर को मतदान होगा. इसी क्रम में देवरिया सदर सीट पर भी उपचुनाव के लिए मतदान होने हैं. इसको लेकर जिला प्रशासन ने सारी तैयारी कर ली है. देवरिया सदर विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में कुल 3,36,565 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 1,82,251 पुरुष और 1,54,302 महिला एवं 12 अन्य मतदाता सम्मिलित हैं.

जानकारी देते मुख्य विकास अधिकारी जीएन शिव शरणप्पा.

बनाये गये हैं 487 पोलिंग बूथ
देवरिया सदर विधानसभा सीट पर होने वाले मतदान के लिये 184 मतदान केन्द्र और 487 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं. विधानसभा क्षेत्र को 48 सेक्टर और 8 जोन में विभक्त कर मैजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है. इसके अलावा 74 स्टैटिक मैजिस्ट्रेट लगाये गये हैं. इसके अलावा 49 बूथों की वेब कास्टिंग होगी. चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराये जाने के लिए 33 माइक्रो आब्जर्वर लगाये गये हैं. इसके अलावा 61 बूथों की वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी. इस मतदान प्रक्रिया में कुल 1,948 मतदान कर्मी लगाये गये हैं तथा 200 कार्मिकों को रिजर्व रखा गया है.

बनाया जायेगा आदर्श बूथ
मतदान प्रक्रिया में लगाई गई पोलिंग पार्टियों के लिये 141 बड़े वाहन तथा 75 छोटे वाहन लगाये गये हैं. मतदान की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए 9 फ्लाइंग स्क्वॉड टीम, 4 स्टैटिक सर्विलान्स टीम, 6 वीडियो सर्विलान्स टीम गठित की गई है. 487 सी यू, बी यू, वीवीपैट मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए प्रयोग किये गये हैं तथा 195 सी यू ,195 बी यू एवं 244 वीवीपैट को आकस्मिकता के लिये रिजर्व में रखा गया है. इसके साथ ही 7 बल्र्नेरिबल बूथ और अतिसंवेदनशील 150 बूथ चिन्हित किये गये हैं, जहां पर्याप्त पुलिस बल की तैनाती रहेगी. इसके अलावा एक नगरीय और एक देहात क्षेत्र के बूथ को आदर्श बूथ बनाया जायेगा. इसके साथ ही एक पिंक/सखी बूथ भी बनाया गया है.

सुरक्षा के खास इंतजाम
मतदान में सुरक्षा के लिए 108 उपनिरीक्षक, 150 मुख्य आरक्षी और 1300 होमगार्ड तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल और पीएसी की भी तैनाती की गई है.

कोविड-19 का बूथों पर रखा गया है ख्याल
कोविड-19 को देखते हुये सभी पोलिंग बूथों पर मतदाताओं के लिये सैनिटाइजर, फेस मास्क और हैंड ग्लब्स उपलब्ध कराया गया है. इसके साथ ही पोलिंग पार्टियों के लिये कोविड-19 किट उपलब्ध कराया गया है.

कौन बनेगा देवरिया का विधायक
देवरिया उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी से डॉ. सत्य प्रकाश मणि त्रिपाठी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. वहींं कांग्रेस की ओर से मुकुन्द भास्कर मणि त्रिपाठी और समाजवादी पार्टी ने ब्रह्माशंकर त्रिपाठी पर भाग्य आजमाया है. इसके साथ ही बसपा से अभय नाथ त्रिपाठी मैदान में हैं. अब देखना दिलचस्प होगा कि मंगलवार को देवरिया सदर सीट पर जनता किसे अपना विधायक चुनती है.

कल बाई इलेक्शन हो रहा है. इसके लिए देवरिया विधानसभा क्षेत्र में 487 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सारी पोलिंग पार्टिया रवाना हो रही हैं. कोविड को देखते हुए सारे प्रिकॉशन लिए जा रहे हैं. वोटरों के लिए मास्क, ग्लब्स और सेनिटाइजर की व्यवस्था की गई है. पोलिंग पार्टी कर्मियों का कोविड टेस्ट कराया गया है.
जीएन शिव शरणप्पा, मुख्य विकास अधिकारी

Last Updated : Nov 18, 2020, 5:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details