उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 27, 2020, 6:57 PM IST

ETV Bharat / state

बुजुर्गों की जिन्दगी में उजाला ला रही 'सवेरा'

यूपी पुलिस ने बुजुर्गों के लिए 'सवेरा' योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत देवरिया जिले में 4 हजार 479 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है.

यूपी पुलिस ने शुरू की सवेरा योजना.

देवरिया :यूपी पुलिस द्वारा बुजुर्गों के लिए शुरू की गई योजना ‘सवेरा’ 112 के तहत देवरिया जिले में 4,479 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है. यह पुलिस के एप ‘यूपी कॉप’ पर कराया जा रहा है. सीनियर सिटीजन इसके बारे में पुलिस से जानकारी भी कर रहे हैं. ‘सवेरा’ के तहत पुलिसकर्मी पार्क में सुबह बुजुर्गों के साथ बैठक कर रहे हैं. उन्हें बता रहे हैं कि यूपी-कॉप पर जानकारी अपलोड करने के क्या फायदे हैं. साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन भी करा रहे हैं. यूपी पुलिस के एप ‘यूपी कॉप’ पर रजिस्ट्रेशन के दौरान बुजुर्ग को इसमें अपना ब्यौरा देना होता है.

इस तरह होता है पंजीकरण

डायल 112 पर सीधे कॉल करके बुजुर्ग अपना प्राथमिक पंजीकरण करवा सकते हैं. प्राथमिक पंजीकरण के बाद स्थानीय थाने या चौकी से बीट के पुलिस कर्मी बुजुर्ग के घर जा कर उनका गहन पंजीकरण करते हैं. गहन पंजीकरण में बुजुर्ग से सम्बंधित जानकारियां (जो बुजुर्ग देना चाहें) दर्ज की जाती हैं.

क्या है योजना का उद्देश्य

योजना 'सवेरा' का उद्देश्य है कि क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों के साथ नियमित मेल-मिलाप हो. उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को शुरूआती स्तर पर ही हल किया जा सके, जिससे नागरिकों में सुरक्षा का भाव बना रहे.

बुजुर्ग इन मामलों में ले सकते हैं मदद

योजना सवेरा के तहत अकेले रहने वाले बुजुर्ग की सुरक्षा और उन्हे त्वरित सहायता पहुंचाना योजना का मुख्य उद्देश्य है. बुजुर्ग किसी परिजन या आस-पास रहने वाले लोगों द्वारा प्रताड़ित किए जाने पर और अन्य किसी भी आपात स्थिति में पुलिस की मदद ले सकते हैं. वही पुलिस अधीक्षक श्रीपति मिश्र ने बताया कि इस योजना में एसडीएम को नोडल अधिकारी बनाया गया है. एसडीएम और सीओ फरियादी की फरियाद सुनेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details