उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चित्रकूटः दूरदराज के मरीजों के लिए 65 सीएससी केंद्रों में खुले टेलीमेडिसिन

चित्रकूट जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लगे लॉकडाउन के बाद ग्रामीणों को हो रही स्वास्थ असुविधा को ध्यान में रखते हुए 65 सीएससी केंद्रों में टेलीमेडिसिन केंद्र स्थापित किया गया है. अब इन केंद्रों के माध्यम से दूरदराज के ग्रामीण वेब कैम के जरिये सीधे जिले में नियुक्त बड़े डॉक्टर्स से संवाद करके इलाज कर सकेंगे.

telemedicine center
टेलीमेडिसिन केंद्र

By

Published : Apr 17, 2020, 5:08 PM IST

चित्रकूटः कोरोना वायरस के संक्रमण में कमी लाने के लिए देश को लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके चलते आवागमन ठप है. इस वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को इलाज कराने में काफी समस्या आ रही थी.

कई बार लोग मरीज को पैदल लेकर निकल पड़ते थे. इसी को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने पूरे जनपद में 65 ऐसे टेलीमेडिसिन केंद्र खोले हैं, जहां ग्रामीण आसानी से पहुंच सकते हैं.

यह टेलीमेडिसीन सेंटर पूर्व में संचालित सीएससी सेन्टर के तरह ही कार्य करेंगे, लेकिन इन 65 सीएससी सेन्टर्स में बदलाव करते हुए वेब कैम की व्यवस्था की गई है. इसके जरिये मरीज सीधे जिला अस्पताल के डॉक्टर्स से संपर्क कर सकेगा.

मरीज उनके द्वारा बताई गई दवाओं को नजदीक की दुकानों या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से ले सकता है. इस बेहतर कार्य के लिए जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने मुख्य विकास अधिकारी डॉ. महेंद्र और मुख्य चिकित्साधिकारी को धन्यवाद दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details