उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चित्रकूट पहुंचा पाकिस्तानी टिड्डी दल, कृषि विभाग ने किया रासायनिक छिड़काव

पाकिस्तान से आया टिड्डियों का दल लाखों की संख्या में बृहस्पतिवार को दोपहर प्रयागराज से चित्रकूट के एलाहा बढ़ैया गांव पहुंचा. पहले से मिली चेतावनी के आधार पर कृषि विभाग ने फायर ब्रिगेड के टैंकरों में कीटनाशक रसायन भरकर इन पर छिड़काव किया.

By

Published : Jun 12, 2020, 6:13 AM IST

पाकिस्तान से आया टिड्डियों का दल
पाकिस्तान से आया टिड्डियों का दल

चित्रकूट:पाकिस्तान से आए टिड्डियों का दल जिले के विकास खंड के गांव एलाहा बढ़ैया पहुंचा, जहां ग्रामीणों ने ताली ताली और धुआ कर उन्हें गांव से बाहर भगाने की कोशिश की. वहीं पहुंची कृषि विभाग की टीम ने फायर ब्रिगेड की मदद से रसायनिक घोल का छिड़काव किया. बता दें कृषि विभाग ने जनपद में टिड्डी दल के आने की चेतावनी पहले ही दे दी थी.

चित्रकूट पहुंचा पाकिस्तानी टिड्डी दल

कृषि विभाग की टीम ने टिड्डियों के दल पर रात्रि 11:00 बजे ही रसायनिक छिड़काव करने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम को भी मौके पर बुलाया, जहां इन टिड्डियों के ऊपर लगातार रसायनिक छिड़काव किया गया. यह टिड्डी दाल लगभग एक से डेढ़ किलो मीटर की परीधि में फैला है. जिसे भगाने के लिए कृषि विभाग, फायर ब्रिगेड की टीम के साथ ग्रामीणों का भी सहयोग लिया जा रहा है.

आपको बता दें कि टिड्डी दल आमतौर पर नदी, झील, तालाब किनारे हरियाली वाले स्थानों पर अधिक हमला करते हैं. कद्दू वर्गीय फल, सब्जी आदि को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान से आया यह टिड्डियों का दल का भारत में फसलों फलों को भारी नुकसान पहुंचा रहा है.

यह टिड्डी दल पाकिस्तान की तरफ से आई है और प्रयागराज में बहुत मात्रा में थी, जहां पर भारत सरकार के द्वारा भेजी गई टीम ने इनके ऊपर रसायनिक छिड़काव किया, जिसके बाद कुछ दल चित्रकूट के गांव एलाहा बढ़ैया पहुंचा है, जहां पर हम लोग क्लोरोफारिफास नामक रसायन का छिड़काव कर रहे हैं.
टी.पी. शाही, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details