उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चित्रकूट: अस्पताल भवन में घटिया निर्माण, अधिकारी ने ठेकेदार को लगाई फटकार

चित्रकूट में राजकीय होम्योपैथिक अस्पताल में घटिया निर्माण कार्य का मामला सामने आया है. अस्पताल पहुंची जांच टीम ने ठेकेदार को फटकार लगाते हुए भवन के कुछ हिस्सों को नए सिरे से बनवाने के आदेश दिए हैं.

By

Published : Sep 16, 2020, 9:37 PM IST

homeopathic hospital
निर्माण कार्य में घटिया किस्म की बालू का प्रयोग किया गया है

चित्रकूट: जिले के मानिकपुर तहसील के राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय भवन निर्माण कार्य में जमकर लापरवाही का मामला सामने आया है. घटिया सामग्री से निर्मित भवन की छत, चिनाई और फर्स के कार्य में भारी अनियमितताएं पाई गई हैं. फर्श निर्माण में भी मिट्टी की जगह कचरे के ऊपर टाइल्स लगा दिए गए हैं.

मानिकपुर कस्बे के तहसील मुख्यालय से कुछ गज की दूरी पर राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय में मानकविहीन निर्माण कार्य किया जा रहा है. यह निर्माण कार्य यूपी प्रोजेक्ट्स कॉरपोरेशन लिमटेड यूनिट-13 बांदा की तरफ से किया जा रहा है. इस घटिया निर्माण कार्य की शिकायत पर पीडब्लूडी जेई मुन्ना लाल सैनी और जेईटीएस ईस्वरचंद्र ने मौके का स्थलीय निरीक्षण किया.

घटिया किस्म के बालू और ईंट का इस्तेमाल
जेई मुन्ना लाल सैनी ने निर्माण कार्य में इस्तेमाल किए गए बालू और ईंट को घटिया बताया है. वहीं छत के प्लास्टर और गेट के पिलर को दोबारा बनवाने का आदेश दिया है. जेई मुन्ना लाल सैनी ने बताया कि इमारत की छत में डोंगा लगाकर गलती छिपाने की कोशिश की गई है, जिसके चलते छत जगह-जगह से फट गई है. वहीं पर बाउंड्री वॉल के गेट का पिलर अभी से टूट गया है.

उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य में घटिया किस्म की महीन बालू का प्रयोग किया गया है, जिसमें नाम मात्र की सीमेंट है. वहीं ईंट की क्वालिटी भी सही नहीं है. इनमें से कई ईंट कच्चे हैं, जो भरभरा कर टूट जा रहे हैं. यह पूरा निर्माण लापरवाही को दर्शाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details