उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन: महाराष्ट्र से पिकअप में सवार होकर 22 मजदूर पहुंचे चित्रकूट

देशव्यापी लॉकडाउन होने के बाद से ही मजदूरों का पलायन जारी है. काम बंद होने के कारण सभी दिहाड़ी मजदूर अपने-अपने जनपदों के लिए पैदल ही निकल रहे हैं. इसी सिलसिले में 22 मजदूर महाराष्ट्र से यूपी के चित्रकूट पहुंचे, जहां ईटीवी भारत से उन्होंने अपना दर्द बयां किया.

By

Published : May 6, 2020, 7:32 PM IST

पिकअप में सवार होकर प्रतापगढ़ जाते मजदूर.
पिकअप में सवार होकर प्रतापगढ़ जाते मजदूर.

चित्रकूट: लॉकडाउन के बाद से ही मजदूरों का पलायन जारी है. दूसरे राज्यों से अपने जिले को लौट रहे मजदूर चित्रकूट से होकर भी गुजर रहे हैं. इसी के तहत कुछ मजदूरों का झूंड चित्रकूट से होकर प्रतापगढ़ जा रहा था, जिनसे ईटीवी भारत की टीम ने बातचीत की.

जानकारी देता मजदूर.

बातचीत के दौरान मजदूरों ने बताया कि वह मुंबई में रहते थे, लेकिन लॉकडाउन के कारण उनको काम मिलना बंद हो गया है, जिसके कारण अब उनके पास पैसे और राशन तक नहीं बचे हैं. इसलिए अब वह अपने जनपदों का रुख कर रहे हैं.

चित्रकूट जनपद के पटेल चौराहे पर पिकअप ट्रक से गुजर रहे 22 मजदूरों से जब ईटीवी भारत की टीम ने बात की तो उन्होंने बताया कि मुंबई से चित्रकूट के सफर में उन्हें किसी ने नहीं रोका. नासिक के पास सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद छोड़ दिया गया.

पिकअप में सवार होकर प्रतापगढ़ जाते मजदूर.

उन्होंने आगे बताया कि वह पिछले पांच दिन का सफर करके यूपी के चित्रकूट जिले पहुंचे हैं. इस दौरान उन्हें महाराष्ट्र के अलावा मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश राज्य की सीमाएं पार करनी पड़ी. रास्ते में खाने को कुछ नहीं मिला, जिसके कारण हम भूखे-प्यासे सफर कर रहे हैं. ईटीवी भारत की टीम ने सभी मजदूरों के लिए पानी और बिस्कुट उपलब्ध करवाया, जिसे खाने के बाद उन्होंने टीम को शुक्रिया कहकर अपना सफर शुरू कर दिया.

सरकारे भले ही मजदूरों को उनके गृह जनपद तक सुरक्षित पहुंचाने की बात कर रही है, लेकिन ऐसे में कई मजदूर ऐसे भी हैं जिन्हें सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा और वह अपने घर पैदल ही जाने को मजबूर हैं.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: एनसीसी के हजारों कैडेट्स कर रहे हैं लोगों की मदद, रक्षा मंत्री ने किया उत्साहवर्धन

ABOUT THE AUTHOR

...view details