उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: तीसरे चरण की दस सीटों के लिए आज जारी होगी अधिसूचना

यूपी में तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीटों के लिए गुरुवार से नामांकन किए जाएंगे. अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि चार अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे.

By

Published : Mar 27, 2019, 11:53 PM IST

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने जानकारी देते हुए.

लखनऊ: यूपी में तीसरे चरण की दस लोकसभा सीटों के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना जारी होने के साथ ही मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आवंला, बरेली और पीलीभीत लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने दी जानकारी.

यूपी के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि तीसरे चरण के दस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चार अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे. इन क्षेत्रों में नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को की जाएगी और आठ अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. तीसरे चरण के निर्वाचन क्षेत्रों में आठ अप्रैल को दोपहर तीन बजे के पश्चात चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की सूची अंतिम मान ली जाएगी. तीसरे चरण की इन सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा.

10 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 1.76 करोड़ मतदाता हैं. इनमें 95.5 लाख पुरुष, 80.9 लाख महिला और 983 तृतीए लिंग के मतदाता हैं. तीसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 12128 मतदान केंद्र और 20116 मतदेय स्थल हैं. 18 से 19 वर्ष के 298619 मतदाता और 80 वर्ष से अधिक आयु के 299871 मतदाता हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details