उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुलंदशहर: कारगर साबित हो रहा 'शारदा अभियान', 5500 बच्चों का कराया गया दाखिला

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में शारदा अभियान के तहत साढ़े पांच हजार से भी ज्यादा बच्चों का चिन्हित करके सरकारी स्कूलों में दाखिला कराया गया है. यह ऐसे बच्चें हैं जो कि कभी स्कूल गए ही नहीं. इस अभियान में बेसिक शिक्षा विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ी है.

By

Published : Aug 10, 2019, 10:36 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

शारदा अभियान के तहत 5500 बच्चे का कराया गया सरकारी स्कूलों में एडमिशन.

बुलंदशहर:जिले में पिछले साल की तुलना में इस बार बेसिक शिक्षा विभाग ने कई गुना ज्यादा ऐसे बच्चों को स्कूलों में दाखिला कराया है जो कि कभी विद्यालय गए ही नहीं हैं. बेसिक शिक्षा विभाग ने साढ़े पांच हजार से भी ज्यादा बच्चों का चिन्हित करके सरकारी स्कूलों में दाखिला कराया है. योगी सरकार ने इस वर्ष 'शारदा अभियान' चलाया है.

शारदा अभियान के तहत 5500 बच्चे का कराया गया सरकारी स्कूलों में एडमिशन.
  • प्रदेश सरकार के द्वारा 'शारदा अभियान' के नाम से चलाई जा रही योजना के अंतर्गत अब जिले में काफी तेजी आई है.
  • बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा साढ़े पांच हजार से भी ज्यादा पंजीकरण स्कूलों में ऐसे छात्रों का दाखिला कराया गया है, जो कि मुख्यधारा से काफी दूर थे.
  • ऐसे स्टूडेंट भी इनमें शामिल हैं, जो कि 45 दिन से ज्यादा दिनों तक दाखिला होने के बावजूद विद्यालय नहीं गए हैं.
  • अगर बात की जाए पिछले साल की तो शारदा अभियान पिछले साल नहीं था, लेकिन तब स्कूल में दाखिला कराने के लिए हाउसहोल्ड सर्वे भी कराया गया था.
  • बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की मानें तो पिछले साल सिर्फ 669 बच्चों का चिन्हित करके स्कूल तक पहुंचाया गया था.
  • इस बार सरकार की मंशा साफ तौर पर ऐसे बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने की थी, जो कि कभी स्कूल नहीं जाते या 45 दिन से ज्यादा अपने घर में रहे हैं.

फिलहाल इस साल सरकार ने शारदा अभियान का नाम देकर स्कूल तक पहुंचाने के लिए ऐसे बच्चों को चिन्हांकन करने की जिम्मेदारी दी थी, जिसमें बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के 16 ब्लॉक में शानदार कामयाबी पाई है. क्योंकि पिछले साल से इस साल जो आंकड़ा जिले में ऐसे बच्चों को स्कूल पहुंचाने में पहुंचा है, जो कि पूर्व से काफी ज्यादा है और इतना ही नहीं इससे कहीं अधिकारी भी गदगद हैं.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details