उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बुलंदशहर में पुलिस ने दंगाईयों पर किया लाठीचार्ज, दागीं रबर की बुलेट

By

Published : Mar 8, 2021, 4:16 PM IST

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन को भयमुक्त एवं सुरक्षित वातावरण में संपन्न कराने के लिए रिजर्व पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में दंगा नियंत्रण का अभ्यास कराया गया. इस बलवा ड्रिल में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

पुलिस ने रिजर्व पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में दंगा नियंत्रण का अभ्यास किया
पुलिस ने रिजर्व पुलिस लाइन के परेड ग्राउंड में दंगा नियंत्रण का अभ्यास किया

बुलंदशहर :उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में आगामी त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन को भयमुक्त एवं सुरक्षित वातावरण में संपन्न कराने के लिए रिजर्व पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में दंगा नियंत्रण का अभ्यास कराया गया. इस बलवा ड्रिल में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुख्य रूप से उपस्थित रहे.

पुलिसकर्मियों को दंगाईयों से निपटने के सिखाए गुर
रविवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बुलन्दशहर संतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में रिजर्व पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में दंगा नियंत्रण के लिए बलवा माॅकड्रिल कराया गया. पुलिसकर्मियों को दंगाइयों से निपटने के लिए विभिन्न तरीके सिखाए गए. रिहर्सल के दौरान भीड़ को तितर-बितर करने के भी तरीके बताए गए. पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर सुरेंद्र नाथ तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक देहात हरेन्द्र कुमार एवं अपर पुलिस अधीक्षक अपराध/लाइंस कमलेश बहादुर एवं क्षेत्राधिकारी नगर/लाइंस संग्राम सिंह की देख-रेख में यह मॉकड्रिल किया गया.

ये भी पढ़ें :मैट्रिक पास नौकरी के लिए हाई क्वालीफाइड बेरोजगारों की कतार

पुलिसकर्मियों को दो गुटों में बांटकर किया गया अभ्यास

इस दौरान पुलिसकर्मियों को दो गुटों में बांटा गया जिसमें एक गुट दंगा करने वाला और दूसरी तरफ पुलिसकर्मी थे. आंदोलन कर रहे दंगाइयों द्वारा आक्रोशित होकर आगजनी और पुलिसकर्मियों पर हमला किया गया. सूचना पर पुलिस विभाग की अलग-अलग टीमें मौके पर पहुंची एवं फायर ब्रिगेड़ की गाड़ी द्वारा आग को बुझाया गया. पुलिस ने दंगाइयों को समझाने का प्रयास किया लेकिन भीड़ ने पुलिसकर्मियों को दौड़ा लिया. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर के करने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी से पानी की बौछार कर दी. इसके बाद भी दंगाई नहीं हटे. पुलिसकर्मियों द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति से लाठीचार्ज किया गया. इसके बाद आंसू गैस के गोले और दंगाइयों पर रबड़ की बुलेट फायर कर उन्हें तितर-बितर किया गया.

ये भी पढ़ें :लोहिया अस्पताल को करोड़ों का झटका, मरीजों की मुफ्त दवा का संकट


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित आला अधिकारी रहे मौजूद
इसके बाद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सहित अपर पुलिस अधीक्षक नगर, अपर पुलिस अधीक्षक अपराध, अपर पुलिस अधीक्षक देहात व समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त थानाप्रभारियों द्वारा एंटी-राइट गन, रबर बुलेट गन, टियरगैस गन आदि शस्त्रों को चलाकर इनका निरीक्षण किया गया. दंगा नियन्त्रण उपकरणों को परखा गया. इस मौके पर समस्त क्षेत्राधिकारीगण, थाना प्रभारी एवं प्रतिसार निरीक्षक लाइंस सहित अन्य अधिकारीगण-कर्मचारीगण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details