उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुलंदशहर: आवारा गोवंशों ने किया ग्रामीणों की नाक में दम

प्रदेश सरकार की तमाम कोशिशों के बाद भी गोवंश खुलेआम शहर से लेकर गांव तक घूमते नजर आ रहे हैं. ऐसे में गोवंश कई बार दुर्घटनाओं की वजह बन जाते हैं. जिसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ता है.

By

Published : Feb 28, 2019, 5:47 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

बेसहारा गोवंशों से ग्रामीण परेशान

बुलंदशहर: सरकार की तमाम कवायदों के बाद भी गोवंश खुलेआम शहर से लेकर गांव तक घूमते नजर आ रहे हैं. बुलंदशहर में इन लावारिसों ने किसानों और व्यापारियों दोनों की नाक में दम कर रखा हैं. ऐसे में गोवंश कई बार दुर्घटनाओं की वजह बन जाते हैं. जिसका खामियाजा आम जन को भुगतना पड़ता है.

बेसहारा गोवंशों से ग्रामीण परेशान

प्रदेश सरकार ने किसानों की समस्याओं को लेकर कई स्थाई और अस्थाई गौशाला बनाने के आदेश सूबे में दिए थे . जिसके बाद भी गोवंश शहर ही नहीं गांव में भी खुलेआम किसानों की फसलों को तबाह करते देखे जा सकते हैं. आलम ये है कि किसानों को रात-रात भर जागकर अपने खेतों में पहरा देना पड़ता है. तो वहीं सरकार के नुमाइंदों की तरफ से गौशाला निर्माण के काम में लगातार लापरवाही बरती जा रही हसाथ ही उन्हें भर पेट भोजन की व्यवस्था अभी भी बड़ा सवाल बना हुआ है.

यही वजह है कि गौशालाओंके चौकीदार दिन में जानवरों खुला छोड़ देते हैं और शाम होते ही उन्हें फिर पकड़ लेते हैं. ऐसे में ये जानवर सारा दिन किसानों की फसलों को तबाह करते हैं और किसान अपना सब काम छोड़कर रात को भी खेतों पर पहरा देने को मजबूर हैं.

फिलहाल गोवंश खुलेआम विचरण लोगो को परेशान कर रहे हैं. वही गौशालाओं का निर्माण कार्य सुस्त पड़ा है. लेकिन गोवंशों को इनमें लाने के लिए सिर्फ किसान ही परेशान हैं.जब तक इन गौशालाओं में व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो जातीं तब तक इनकी सार्थकता सिद्ध नहीं हो सकती है.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details