उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 27, 2019, 10:24 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ETV Bharat / state

बुलन्दशहर: थानों में होमगार्ड ड्यूटी में घोटाला, आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में होमगार्ड ड्यूटी में घोटाले का मामला सामने आया है. एसपी सिटी के नेतृत्व में कई थानों में होमगार्ड ड्यूटी में बड़ा घोटाला सामने आया है. इस संबंध में नगर कोतवाली में एफआईआऱ दर्ज कर ली गई है.

etv bharat
घोटाले के आरोपियों पर एफआईआर दर्ज

बुलंदशहर: गौतमबुद्ध नगर के बाद बुलंदशहर जिले में भी होमगार्ड की ड्यूटी लगाने और मानदेय के मामले को लेकर घोटाले का मामला प्रकाश में आया है. एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव को जांच सौंपी थी, जिसमें एसपी सिटी को कई थानों के होमगार्ड की ड्यूटी में बड़ा घोटाला पकड़ में आया है. फिलहाल इस बारे में नगर कोतवाली में एफआईआर दर्ज कर ली गई है.

घोटाले के आरोपियों पर एफआईआर दर्ज.

होमगार्ड ड्यूटी में घोटाला
पिछले दिनों आईजी मेरठ जोन ने गौतमबुद्ध नगर में घोटाला सामने आने के बाद बुलंदशहर एसएसपी को आदेशित किया था कि जिले में भी होमगार्ड विभाग की जांच के लिए एक टीम का गठन किया जाए. जिसके बाद एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने एक टीम बनाकर एसपी क्राइम शिवराम यादव को जांच करने के लिए जिम्मेदारी दी थी, लेकिन बाद में जांच एसपी सिटी अतुल कुमार श्रीवास्तव को दे दी गई थी.

एसपी सिटी ने की है जांच
इस मामले में घोटाला सामने आने की बातें हो रही हैं. फिलहाल शिकारपुर, स्याना और खानपुर थाने में होमगार्ड की लगने वाली ड्यूटी की जांच अभी तक एसपी सिटी ने की है. इस जांच में माना जा रहा है कि इन तीनों थाना क्षेत्रों में रोजाना 25 होमगार्ड की ड्यूटी जाती है, जबकि मस्टर रोल में 35 से अधिक ड्यूटी दर्ज पाई गई हैं.

होमगार्ड कमांडेंट समेत प्लाटून कमांडर पर एफआईआर दर्ज
वहीं तीन होमगार्ड की ड्यूटी एक बैंक में लगती है, जबकि मस्टररोल में यहां भी अंतर है. जानकारी के मुताबिक फिलहाल 1 जनवरी 2019 से अब तक के रिकॉर्ड को खंगाला गया है. ऐसा भी हो सकता है कि अगर पिछले कुछ सालों की जांच होगी तो यह घोटाला और भी बड़ा हो सकता है. वहीं जिला होमगार्ड कमांडेंट समेत प्लाटून कमांडर और कई अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जाने की जानकारी मिल पा रही है.

इसे भी पढ़ें:- बुलंदशहर: ई-गन्ना ऐप से किसानों को घर बैठे मिलेंगी सुविधाएं

इस मामले में कोतवाली नगर में एफआईआर दर्ज कराई गई है. आवश्यकता पड़ने पर आरोपियों के खिलाफ सख्ती से पेश आया जाएगा और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.
-संतोष कुमार सिंह, एसएसपी

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details