उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 26, 2019, 8:15 AM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ETV Bharat / state

बुलन्दशहर: प्रदूषण पर DM की बड़ी कार्रवाई, PWD पर लगाया 25 लाख का जुर्माना

बुलंदशहर में जिलाधिकारी ने वायु प्रदूषण फैलाने पर पीडब्ल्यूडी पर जुर्माना लगाया है. सोमवार को दौरे पर निकले जिलाधिकारी ने जगह-जगह सड़कों पर गड्ढे और मिट्टी के ढेर देखे, जिसके लिए उन्होंने सड़क निर्माण करने वाली संस्था को भी ब्लैकलिस्ट करने का आदेश दिया है.

etv bharat
जानकारी देते जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार

बुलंदशहर: जिले में तेजी से फैल रहे वायु प्रदूषण के खिलाफ जिलाधिकारी रविंन्द्र कुमार ने बड़ी कार्रवाई की है. जिलाधिकारी ने एनजीटी की गाइडलाइन के आधार पर वायु प्रदूषण फैलाने पर पीडब्ल्यूडी पर जुर्माना लगाया है. निरीक्षण में डीएम ने रोड पर धुंध और खराब तरीके से हो रहे कार्य को देखकर सड़क निर्माण कराने वाली संस्था को भी ब्लैकलिस्ट करने का आदेश दिया है.

जानकारी देते जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार.
अव्यवस्थाओं को देख भड़के जिलाधिकारी
जिले में सोमवार को जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने शहर के काला आम चौराहा से अधिकारियों के साथ पैदल भ्रमण किया. इस दौरान उन्हें जगह-जगह सड़क के किनारे लोक निर्माण विभाग के ठेकेदार द्वारा खुदाई और विस्तृत रूप से मिट्टी के ढेर मिले. इन तमाम लापरवाहियों को देखते हुए जिलाधिकारी ने सुधार लाने की चेतावनी दी. साथ ही अव्यवस्थाओं को देखकर लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता के प्रति कड़ी नाराजगी भी व्यक्त की.

जिलाधिकारी ने दिए कार्रवाई के आदेश
डीएम रविन्द्र कुमार ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि उनके द्वारा बार-बार निर्देश दिए जाने के बावजूद भी कार्य में कोई सुधार नहीं लाया गया. उन्होंने कहा कि इस रोड पर लोक निर्माण विभाग द्वारा चौड़ीकरण का कार्य कराए जाने पर खुदाई होने से हुए गड्ढे भरे नहीं गए हैं और मिट्टी के ढेरों से खुलेआम धूल उड़ती मिली, जिससे वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है. जगह-जगह मिट्टी के ढेर लगे हुए थे और गड्ढे होने के कारण पानी का जलभराव भी कई जगह पाया गया.

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आपत्ति दर्ज कराते हुए निर्देश दिए कि जब उस रोड का यह हाल है तो लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए गए अन्य मार्गों के कार्यों की क्या स्थिति होगी. तमाम बिंदुओं के दृष्टिगत उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि अधिशासी अभियंता, जल निगम अधिशासी अभियंता की संयुक्त टीम गठित कर एक वर्ष में पीडब्ल्यूडी द्वारा कराए गए कार्यों की जांच कराते हुए रिपोर्ट दी जाए.

इस दौरान जिलाधिकारी ने खुदाई के कारण उड़ रही धूल से हो रहे वायु प्रदूषण पर संबंधितों को कड़ी फटकार भी लगाई और अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अधिकारी व नोडल अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण एवं क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से पीडब्ल्यूडी पर जुर्माना और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया.
Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details