उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव 2021: बुलंदशहर की डेमोग्राफिक रिपोर्ट

बुलंदशहर में पंचायत चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई है. अब लोगों को चुनावी दंगल का इंतजार है. पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर सरकार के साथ-साथ निर्वाचन आयोग की तैयारियां भी तेजी से चल रही हैं.

By

Published : Mar 8, 2021, 3:40 PM IST

बुलंदशहर की डेमोग्राफिक रिपोर्ट
बुलंदशहर की डेमोग्राफिक रिपोर्ट

बुलंदशहर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को लेकर निर्वाचन आयोग तैयारियों में जुटा है. हालांकि अभी तारीखों की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन नगर पंचायत क्षेत्र और ग्रामीण पंचायत में प्रत्याशी अपने वोटरों को लुभाने के प्रयास में जुट गये हैं. चुनाव में कोई भी आपराधिक घटना न हो, इसके लिए ग्रामीणों को ग्रीन और रेड कार्ड देने की तैयारी प्रशासन की ओर से की जा रही है.

बुलंदशहर की डेमोग्राफिक रिपोर्ट

विकास के मुद्दे पर वोट करेंगे मतदाता
बुलंदशहर में 951 ग्राम पंचायत और 53 जिला पंचायत सहित 1325 क्षेत्र पंचायतें हैं. जिसमें चुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 21,15,164 लाख से ज्यादा पुरुष और महिला मतदाता अपने मतदान का इस्तेमाल करके जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और वार्ड मेंबर को चुनने का काम करेंगे. इस चुनाव को लेकर स्थानीय लोगों का मानना है कि नगर पंचायत क्षेत्र हो या फिर ग्रामीण पंचायत मतदान केवल विकास के मुद्दे पर ही करेंगे. साथ ही उनका कहना है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य मेंबरों की खरीद-फरोख्त पर लगाम लगनी चाहिए. जिससे जिला पंचायत अध्यक्ष चुने जाने पर क्षेत्र का विकास अच्छी तरीके से हो सके. इसके साथ ही एक साथ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव होने की वजह से इस बार के चुनाव के खर्च में कमी आयेगी. मतदाताओं का साफ तौर पर कहना है कि पिछले 5 सालों में विकास के काम को देखते हुए इस बार फिर से विकास के मुद्दे को लेकर मतदाता वोट करेगें. मतदाताओं का यह भी कहना है कि निर्वाचन आयोग को इस चुनाव को बैलेट पेपर से कराना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details