उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की बढ़ी डिमांड और कीमत

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की बिक्री और कीमतें दोनों बढ़ गई हैं. दरअसल, सरकारी अस्पतालों में टेली मेडिसन सेवा शुरू की गई है. डॉक्टर दवाएं लिखने से पहले बुखार के मरीजों से ऑक्सीजन लेवल और तापमान जरूर पूंछ रहे हैं इसलिए जो लोग इन दिनों बीमार नहीं हैं वह भी पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीद कर ला रहे हैं.

By

Published : Apr 20, 2021, 9:29 PM IST

ल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की बिक्री बढ़ी.
ल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की बिक्री बढ़ी.

बुलंदशहर:जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की बिक्री बढ़ गई है. इतना ही नहीं इन उपकरणों की कीमत में भी खासा इजाफा हुआ है. मेडिकल स्टोर संचालकों का कहना है कि बाजार में इनकी मांग बहुत अधिक बढ़ गई है. वहीं खरीददारों का कहना है कि 2 महीने में पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर के दामों में 20 से 30 फीसदी तक वृद्धि हुई है.

ल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर की बिक्री बढ़ी.

कोरोना मरीजों की संख्या रही है बढ़

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद से जिले में भी कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. डॉक्टर होम आइसोलेशन में जाने वालों को सलाह दे रहे हैं कि वह अपने पास पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर जरूर रखें और रीडिंग कागज पर नोट करके बताते रहें. जिले में इन दिनों बुखार और डायरिया के मरीजों की भी संख्या बढ़ी है. सरकारी अस्पतालों में टेली मेडिसन सेवा शुरू की गई है. डॉक्टर दवाएं लिखने से पहले बुखार के मरीजों से ऑक्सीजन लेवल और तापमान जरूर पूछ रहे हैं इसलिए जो लोग इन दिनों बीमार नहीं हैं वह भी पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीद कर ला रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-बुलंदशहर जिला जेल के कैदियों के लिए बनाया गया 150 लोगों की क्षमता का कोविड हॉस्पिटल

तीन माह पूर्व और वर्तमान में मूल्य की दर
पल्स ऑक्सीमीटर जिसकी कीमत जनवरी में 500 से 600 रुपये थी, वहीं अब अप्रैल में इसकी कीमत में काफी वृद्धि हुई है.वर्तमान में बाजार में इसकी कीमत पंद्रह सौ से दो हजार रुपये बताई जा रही है. वहीं डिजिटल थर्मामीटर की कीमतों में भी काफी इजाफा हुआ है. जनवरी में जहां डिजिटल थर्मामीटर की 100 रुपये से लेकर 130 रुपये तक बिक्री हुई, वहीं अब इसकी कीमत 100 रुपये से लेकर 190 रुपये तक पहुंच गई है. थर्मल स्कैनर की कीमत भी अब बढ़ गई है. जनवरी में थर्मल स्कैनर की कीमत 600 से लेकर 800 रुपये तक थी वहीं आज इसकी कीमत 800 से लेकर 2000 तक बताई जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details