उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवाकर 16 वर्षों से फरार चल रहा हत्यारोपी पकड़ा

By

Published : Mar 19, 2021, 10:03 PM IST

यूपी के बुलंदशहर में 20 हजार के इनाम बदमाश को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने पुलिस की आंखों में धूल झोंकते हुए फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवा लिया. आरोपी पिछले 16 वर्षों से खुद को मृत दिखाकर घूम रहा था, जिसे पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है.

फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवाकर 16 वर्षों से फरार चल रहा हत्यारोपी पकड़ा
फर्जी डेथ सर्टिफिकेट बनवाकर 16 वर्षों से फरार चल रहा हत्यारोपी पकड़ा

बुलंदशहरः स्याना थाना क्षेत्र से क्राइम ब्रांच ने 20 हजार के एक ऐसे इनामी बदमाश को गिरफ्तार किया है, जिसने पुलिस की आंखों में धूल झोंकने के लिए बाकायदा अपना डेथ सर्टिफिकेट बनवा लिया. अभियुक्त ने इस काम को अंजाम पैरोल पर आने के बाद दिया. बताया जा रहा है कि अभियुक्त हत्या के आरोप में जेल गया था.

पैरोल पर आने के बाद बनवाया सर्टिफिकेट.

अभियुक्त ने बनवाया डेथ सर्टिफिकेट
जाली कागजात बनाने में बदमाश माहिर होते हैं और साथ देते हैं विभाग में बैठे दलाल. ऐसा ही एक मामला जनपद से सामने आया है. जहां एक हत्या के आरोपी ने जेल के डर से खुद का ही डेथ सर्टिफिकेट बनवा कर जमा करवा दिया और खुद बाहर घूमने लगा.

1988 में दिया हत्या को अंजाम
बता दें कि मेरठ निवासी अनिराज ने साल 1988 में सरधना में एक हत्या को अंजाम दिया था. इस मामले में अभियुक्त को आजीवन कारावास की सजा हुई थी, जिसे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने भी कन्फर्म किया था. अनिराज मेरठ जेल में ही सजा काट रहा था लेकिन साल 2004 में वह पैरोल पर बाहर आया था. इसके बाद आरोपी ने सांठगांठ करके किसी तरह अपना डेथ सर्टिफिकेट बनवा लिया और उसे किसी तरह जमा भी करवा दिया. लेकिन इस मामले में जांच चलती रही.

आरोपी पर 20 हजार रुपये का इनाम था घोषित
वहीं आरोपी पर पुलिस ने 20 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था. बताया जा रहा है कि आरोपी ने जेल के डर से डेथ सर्टिफिकेट बनवाया. हालांकि मेरठ पुलिस को सूचना मिली की आरोपी जिंदा है. इसी बीच मुखबिर के माध्यम से पुलिस को सूचना मिली कि आरोपी अनिराज बुलंदशहर में है. सूचना पर कार्रवाई करते हुए बुलंदशहर क्राइम ब्रांच ने आरोपी को स्याना थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है.

यह भी पढ़ेंः अवैध संबंध बनाने से किया मना तो भतीजे ने किया चाची का कत्ल

इस संबंध में एसएसपी संतोष कुमार सिंह ने बताया कि अभियुक्त मेरठ का रहने वाला है. जब सूचना मिली कि वह जिंदा है तो उसके खिलाफ मेरठ जनपद में ही कई धाराओं का मुकदमा पंजीकृत किया गया था. वहीं उस पर 20,000 रुपये का इनाम भी घोषित था. उन्होंने बताया कि क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि आरोपी हापुड़ से स्याना होते हुए बुगरासी जा रहा है. क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई करते हुए आरोपी को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details