उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jun 2, 2020, 8:25 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ETV Bharat / state

बुलंदशहर: टिड्डियों के खिलाफ जंग में भारतीय किसान यूनियन ने प्रशासन से मिलाया हाथ

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में टिड्डी नियन्त्रण को लेकर मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन और प्रशासन द्वारा संयुक्त अभ्यास किया गया. यही नहीं भारतीय किसान यूनियन ने प्रशासन को 12 से ज्यादा टैंकर मुहैया कराए हैं.

Bharatiya Kisan union
भाकियू कार्यकर्ता और प्रशासन ने संयुक्त अभ्यास किया.

बुलंदशहर: टिड्डियों के प्रकोप से बचने के लिए बुलंदशहर में अब भारतीय किसान यूनियन आगे आया है. जिले के स्याना तहसील क्षेत्र में भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने टिड्डियों के यहां पहुंचने की स्थिति में 12 से ज्यादा टैंकर और स्प्रे मशीनों की व्यवस्था कराया. इतना ही नहीं किसान यूनियन के द्वारा एसडीएम की मौजूदगी में टिड्डियों को नष्ट करने और उनसे निपटने के लिए अभ्यास भी किया गया.

जिले के स्याना क्षेत्र में मंगलवार को भारतीय किसान यूनियन के स्थानीय कार्यकर्ताओं और प्रशासन ने संयुक्त रूप से टिड्डी नियंत्रण अभ्यास किया. इसके लिए बाकायदा क्षेत्र के पब्लिक इंटर कॉलेज के मैदान में किसान अपने ट्रैक्टर और टैंकरों को लेकर पहुंचे. उनमें पानी भरकर टिड्डी दल से खेती बाड़ी को बचाने के उद्देश्य से मॉकड्रिल किया गया.

इस दौरान भाकियू नेताओं ने एक पत्र भी स्थानीय स्याना एसडीएम को सौंपा, जिसमें उन्होंने टिड्डियों के हमले के समय प्रशासन का पूर्ण रूप से सह्ययोग करने की इच्छा जताई. इस दौरान विशेषज्ञों ने किसानों को टिड्डी नियंत्रण की बारीकियों को समझाया.

बता दें कि बुलंदशहर का स्याना क्षेत्रफल पट्टी क्षेत्र के नाम से अपनी अलग पहचान रखता है और यहां पर हजारों हेक्टेयर में आम का उत्पादन होता है. इस क्षेत्र में अधिकतर आम के बाग हैं. अगर इस इलाके में टिड्डी दल ने हमला बोला तो आम की फसल को काफी नुकसान हो सकता है.

एसडीएम संजय सिंह ने कहा कि भारतीय किसान यूनियन नेताओं ने जरूरत पड़ने पर मदद का भरोसा प्रशासन को दिलाया है. वहीं किसान यूनियन के नेता मांगेराम त्यागी ने कहा कि आवश्यकता पड़ी तो हम जिले भर में प्रशासन के साथ खड़े होकर सह्ययोग करेंगे.

ये भी पढ़ें-पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर साम्प्रदयिक टिप्पणी, हिंदूवादी संगठनों में रोष

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details