उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बुलंदशहर: श्रमिकों के बच्चों का सुधरेगा भविष्य, अटल आवासीय विद्यालय की होगी स्थापना

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में अटल आवास योजना के अंतर्गत एक विद्यालय बनेगा, जिसमें श्रमिकों के चिह्नित बच्चों को ही शिक्षा दी जाएगी. जिले में करीब 72 हजार पंजीकृत श्रमिक हैं. विद्यालय का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां बच्चों का प्रवेश हो पाएगा.

By

Published : Oct 10, 2019, 2:11 PM IST

Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

अटल आवासीय योजना के तहत बनेगा विद्यालय.

बुलंदशहर: यूपी में सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुसार प्रदेश में प्रत्येक मंडल में नवोदय विद्यालयों की तर्ज पर एक-एक विद्यालय की स्थापना होने जा रही है. प्रस्तावित विद्यालय पूर्णतया आवासीय होंगे और इनमें खास बात यह होगी कि श्रमिकों के चिह्नित बच्चे ही इन स्कूलों में पढ़ाई कर सकेंगे. मेरठ मंडल के बुलंदशहर जनपद को आवासीय विद्यालय की स्थापना के लिए चुना गया है.

अटल आवास योजना के अंतर्गत विद्यालय का निर्माण
सीएम योगी प्रदेश के श्रमिकों के बच्चों के उत्थान के लिए प्रत्येक मंडल में अटल आवास योजना के नाम से विद्यालयों के निर्माण की घोषणा कर चुके हैं. इसी तर्ज पर मेरठ मंडल के बुलंदशहर जिले में इस विद्यालय का निर्माण किया जाएगा. विद्यालय के लिए जमीन भी तलाश ली गई है, तो वहीं तमाम प्रशासनिक कागजी कार्रवाई भी पूरी की जा रही है.

अटल आवासीय योजना के तहत बनेगा विद्यालय.

दरअसल, सरकार ने श्रमिकों के आर्थिक स्तर को सुधारने के लिए तमाम योजनाएं बनाई हुई हैं. श्रमिकों के बच्चों को भी बेहतर शिक्षा मुहैया हो इसके लिए भी कवायद तेज हो गई हैं. मंडल स्तर पर अटल आवास विद्यालय की सरकार की योजना के अंतर्गत बुलंदशहर जिले के कोन्दू गांव में अटल आवास योजना के अंतर्गत एक विद्यालय का निर्माण होने जा रहा है.

बुलंदशहर में 72 हजार पंजीकृत श्रमिक
इसमें 59 नियोजन में कार्य कर रहे अलग-अलग श्रमिकों के बच्चों को स्थान मिल सकता है. जिले में करीब 72 हजार पंजीकृत श्रमिक हैं. विद्यालय का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां बच्चों का प्रवेश हो पाएगा. मेरठ मंडल के तमाम श्रमिकों के बच्चों को यहां चिह्नित कर प्रवेश दिलाया जाएगा, जिसके लिए हो सकता है कि लिखित प्रवेश परीक्षा या कोई और प्रक्रिया अपनाई जाए. कक्षा 6 से बारहवीं तक शानदार माहौल में श्रमिकों के बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे. हालांकि एक सत्र में कितने स्टूडेंट्स होंगे अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.

सहायक श्रमायुक्त मुकेश कुमार दीक्षित ने बताया कि शासन की मंशा है कि श्रमिकों के बच्चों को भी बेहतर स्कूली शिक्षा मिले. इसके लिए मेरठ मंडल के बुलंदशहर जिले में प्रशासनिक अफसरों ने दौड़ भाग कर सरकार को जमीन भी उपलब्ध करा दी है. शीघ्र ही इसमें काम शुरू हो जाएगा.

Last Updated : Sep 17, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details