उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 27, 2020, 2:37 PM IST

Updated : Jan 27, 2020, 3:26 PM IST

ETV Bharat / state

आस्था के साथ अर्थव्यवस्था भी हैं मां गंगाः योगी आदित्यनाथ

यूपी के बिजनौर से शुरू हो रही गंगा यात्रा में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने जनता को संबोधित किया. सीएम योगी ने कहा कि गंगा को निर्मल रखने का दायित्व केवल सरकार का ही नहीं बल्कि जनता का भी है.

etv bharat
cm yogi adityanath in bijnor

बिजनौरः जिले में सोमवार से शुरू हो रही गंगा यात्रा में गंगा पूजन के बाद मुख्यमंत्री सभा स्थल पर जनता को संबोधित किया. योगी ने कहा कि इस क्षेत्र में 40 प्रतिशत जगह पर गंगा निवास करती हैं, जिससे यहां के किसानों को काफी लाभ है. योगी ने कहा हमारे प्रभारी मंत्री और बीजेपी कार्यकर्ता गंगा किनारे के गांवों में प्रवास कर जागरूकता फैलाएंगे. सीएम ने कहा हम गंगा किनारे किसानों को फलदार पेड़ लगाने के लिये प्रोत्साहित करेंगे. इसमें किसानों को सब्सिडी के अलावा एक्सपोर्ट की भी सुविधा दी जाएगी.

गंगा यात्रा में जनता को संबोधित करते सीएम योगी.

बिजनौर से कानपुर जाएगी गंगा यात्रा
सीएम ने कहा कि बिजनौर को महात्मा विदुर की धरती के नाम से भी जाना जाता है. इस भूमि को कोटि नमन करता हूं. मां गंगा ने हजारों वर्षों से देश के बड़े भू-भाग को अपने जल से सिंचित किया है और हमें मोक्ष प्रदान करने का काम किया है. प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव 2014 में कहा था कि मुझे मां गंगा ने बुलाया है. इसको लेकर ये गंगा यात्रा आज दो जगह से शुरू हो रही है. बिजनौर से कानपुर और बलिया से कानपुर. ये दोनों यात्राएं 31 जनवरी को कानपुर पहुंचेंगीं.

गंगा दूषित न हों रखें ख्याल
सीएम योगी ने कहा कानपुर में सबसे ज्यादा गंगा दूषित थीं. इस कारण वहां की गंगा को साफ कर इस यात्रा के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा. कानपुर में गंगा आज निर्मल और स्वच्छ हो चुकी हैं. जब कानपुर में गंगा निर्मल की जा सकती हैं तो और भी जगह की जाएंगी. सीएम ने कहा गंगा हमारी आस्था और अर्थव्यस्था भी हैं. कोई भी अगर व्यक्ति या पशु मरता है तो उसे गंगा में न फेंकें और गंगा में कोई नाला न गिरे इसके लिये मैं जनता से अपील करता हूं.

नमामि गंगे परियोजना होगी सफल
ये कार्यक्रम जब तीव्रता के साथ आगे बढ़ेंगे तो हम प्रधानमंत्री के नामामि गंगे परियोजना को सफल बना सकते हैं. वर्षों से राम जन्म-भूमि का मुद्दा टाला जा रहा था. हमने उसे पूरा किया. इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के सीएम को भी आना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण वह नहीं आ पाए. सीएम ने कहा हमने सबकी आस्था का सम्मान रखने का काम किया है, जिसके कारण कोई दंगा नहीं हुआ.

Last Updated : Jan 27, 2020, 3:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details