उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी सरकार में किसानों का खुलकर हो रहा उत्पीड़न: भाकियू

By

Published : Nov 3, 2020, 5:54 PM IST

बिजनौर में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर डीएम कार्यालय पर धरना दिया. इस दौरान उन्होंने कृषि बिल वापस लेने, गन्ने के बकाया भुगतान समेत अन्य मांगों का ज्ञापन जिला गन्ना अधिकारी को सौंपा.

etv bharat
भारतीय किसान यूनियन ने किया प्रदर्शन.

बिजनौर:जिले के किसानों ने कृषि बिल और गन्ना मूल्य बकाया जैसे तमाम मुद्दों को लेकर भारतीय किसान यूनियन संगठन के बैनर तले डीएम कार्यालय पर धरना शुरू कर दिया है. किसानों ने अपनी मांगों का ज्ञापन जिला गन्ना अधिकारी को सौंपा और किसानों की समस्याओं का जल्द समाधान करने की मांग की. किसानों का आरोप है कि जिले की सभी 9 शुगर मिलों ने अभी तक किसानों के गन्ने का पूरा पेमेंट नहीं किया है. दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों के बावजूद भी जिला प्रशासन मिल मालिकों से किसानों को पेमेंट दिलाने के लिये कुछ नही कर रहा है.

भारतीय किसान यूनियन संगठन के बैनर तले सैकड़ों किसान कल से गन्ना कार्यालय पर कृषि बिल और गन्ने की पर्ची सहित बकाया पेमेंट को लेकर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान किसानों ने डीएम कार्यालय पर ज्ञापन देकर समस्याओं के समाधान की मांग की है. धरना दे रहे किसानों ने आरोप लगाया कि किसान जितना परेशान योगी सरकार में है, उतना अन्य किसी सरकार में नहीं हुआ है. योगी सरकार में किसानों का खुलकर उत्पीड़न हो रहा है. किसानों पर वसूली को लेकर दबाव बनाया जा रहा है. साथ ही उन पर तरह-तरह के आरोप लगाकर मुकदमे दर्ज किये जा रहे हैं. उधर मिल मालिकों द्वारा गन्ने की पर्ची देने की जगह किसानों को मोबाइल पर मैसेज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसान पढ़ा लिखा नहीं है, जिससे उसे समस्या हो रही है. इस प्रथा को खत्म कर पुरानी प्रथा को लागू किया जाए.

किसान नेता ने कहा कि मिल मालिक गन्ने का समय से भुगतान नहीं कर रहे हैं, जिससे किसान परेशान हैं. जब भी किसानों ने गन्ने भुगतान की आवाज उठाई तब-तब प्रशासनिक अधिकारियों ने लीपापोती के अलावा कुछ नहीं किया. किसानों ने मांग की है कि हमारे ऊपर पर हो रहे अत्याचारों को बंद किया जाए और गन्ना भुगतान समय से दिया जाए. साथ ही कृषि बिल को वापस लिया जाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details