उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बस्ती: बाढ़ग्रस्त गांवों में कटान रोकने का कार्य बंद, ग्रामीणों का प्रदर्शन

By

Published : Jul 12, 2020, 8:16 PM IST

Updated : Jul 12, 2020, 8:31 PM IST

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में लगातार बारिश होने से तटबंध पर रोज दबाव बढ़ रहा है. दबाव बढ़ने से बंधे के किनारे गांव पर भी डूबने का खतरा मंडरा रहा है. नदी की कटान रोकने के लिए जिला प्रशासन ने काम शुरू किया था, लेकिन अचानक काम बंद हो जाने से ग्रामीणों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया.

कटान रोकने का काम रुकने के बाद ग्रामीणों का विरोध
कटान रोकने का काम रुकने के बाद ग्रामीणों का विरोध

बस्ती: एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश के बाद जिले के विक्रमजोत में तटबंध पर रोज दबाव बढ़ रहा है. दबाव बढ़ने से बंधे के किनारे स्थित गांव कल्याणपुर के अस्तित्व पर लगातार खतरा बना हुआ है. इसको लेकर ग्रामीणों ने जब विरोध प्रदर्शन किया तो आनन-फानन में बाढ़ विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कटान को रोकने के लिए बोल्डर और बोरियों में मिट्टी भरकर डालने का काम शुरू किया, लेकिन 2 दिन काम होने के बाद रविवार को अचानक से बाढ़ विभाग ने अपना काम बंद कर दिया तो ग्रामीणों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया. इसके बाद एक बार फिर बाढ़ विभाग की टीम मौके पर पहुंची और ग्रामीणों को समझाया कि पानी का लेवल कम होने और बारिश बंद होने के बाद फिर काम शुरू किया जाएगा.

काम बंद होने से ग्रामीणों में नाराजगी
सूचना के बाद मौके पर पहुंचे हरैया तहसील के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने भी ग्रामीणों से बात की और उन्हें बताया कि सरयू की कटान को रोकने के लिए जिला प्रशासन हर संभव मदद कर रहा है. उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर ग्रामीणों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. वहीं इस बारे में ग्रामीणों का कहना था कि एक तो समय रहते कटान रोकने के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए और जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो काम शुरू भी हुआ, लेकिन दो ही दिन बाद फिर से काम बंद कर दिया गया, जिससे गांव के लोगों में आक्रोश है.

Last Updated : Jul 12, 2020, 8:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details