उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बस्ती: कैमरे की निगरानी में होगा मतदान, सिर्फ वोटर स्लिप नहीं होगी मान्य

इसके तहत सभी 111 ग्राम पंचायतों में कैमरे की खरीदारी 14वें वित्त आयोग से की जाएगी. इन्हीं कैमरों से चुनाव में बूथ निगरानी के साथ ही ग्राम पंचायतों द्वारा कराए जा रहे विकास कार्य की फोटोग्राफी की जाएगी.

By

Published : Mar 21, 2019, 4:33 AM IST

कॉन्सेप्ट इमेज.

बस्ती: लोकसभा चुनाव में हर बूथ पर मतदान के दौरान केंद्रों की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने कैमरा लगवाने को तैयारी कर ली है. चुनाव को बिल्कुल पारदर्शी बनाने के लिए निर्वाचन आयोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता, जिसको लेकर डीएम राजशेखर ने बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दिए.

मतदान केंद्र पर कैमरे लगवाए जाने के लिए डीएम राजशेखर ने सभी ब्लॉक बीडीओ और सहायक विकास अधिकारी को पत्र जारी किया है. इसमें ब्लॉक मुख्यालय पर रिकार्डिंग के लिए दो हैंडीकैम वीडियो कैमरा और प्रत्येक ग्राम पंचायत में डिजिटल कैमरा खरीदने के लिए सभी सचिवों को निर्देशित किया गया है.

जानकारी देते जिलाधिकारी राजशेखर.


डीएम राजशेखर ने बताया कि इस बार सिर्फ वोटर स्लिप मान्य नहीं होगा. वोट डालने के लिए मतदाताओं को चुनाव आयोग की तरफ से निर्देशित 11 आईडी कार्ड में से कोई भी एक लेकर आना होगा, तभी मतदान करने दिया जाएगा.

साथ ही डीएम ने बताया कि वैसे तो सभी बूथों की निगरानी के लिए कैमरे की व्यवस्था की जा रही है, लेकिन जो बूथ संनेदनशील और अतिसंवेदनशील हैं, वहां खासकर रिकॉर्डिंग की व्यवस्था की जाएगी. डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन चुनाव को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए प्रतिबद्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details