उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बस्ती: पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगा मखौड़ा धाम, योगी सरकार कर रही तैयारी

यूपी के बस्ती में सोमवार को प्रदेश के पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी पहुंचे. इस दौरान उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार अयोध्या के साथ-साथ भगवान श्री राम से जुड़े अन्य स्थलों को भी विकसित करने और सबको पर्यटन मानचित्र पर लाने की तैयारी में है. इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेगें और पर्यटन भी विकसित होगा.

By

Published : Jan 7, 2020, 1:05 PM IST

etv bharat
पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगा मखौड़ा धाम

बस्ती:अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद से आसपास के सभी धार्मिक स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की तैयारी सरकार ने कर ली है. खासकर जनपद स्थित मखौड़ा धाम जो कि भगवान श्री राम की उद्भव स्थली है. बस्ती पहुंचे मंत्री नीलकण्ठ तिवारी ने कहा कि पर्यटन के मानचित्र पर अयोध्या के साथ अब बस्ती का मखौड़ा क्षेत्र भी जुड़ेगा. जिससे रोजगार के तमाम साधन जुड़ेंगे. सरकार इस पर गंभीरता से काम कर रही है.

पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगा मखौड़ा धाम.
अयोध्या से सीधे जोड़ा जाएगा मखौड़ा धामसोमवार को योगी सरकार में पर्यटन मंत्री नीलकण्ठ तिवारी मखौड़ा धाम और अन्य विकास कार्यों की समीक्षा करने जनपद पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि पूरी अयोध्या के साथ-साथ भगवान राम से जुड़े अन्य स्थलों और अन्य धार्मिक स्थलों को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. हम चाहते हैं कि अगर कोई पर्यटक अयोध्या पहुंचे तो वह अन्य स्थलों तक भी पहुंच सके ताकि पर्यटन को और विकसित किया जा सके. इसके साथ ही हमारी धरोहर दुनिया के सामने आए.

पर्यटन मंत्री ने कहा कि अयोध्या में मंदिर बनने के बाद देश-विदेश से लोग आएंगे. वहीं जब यह पर्यटक अन्य स्थलों तक पहुंचेंगे, इससे नौजवानों को पर्यटक गाइड के रूप में रोजगार मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. व्यापार के नए आयाम स्थापित होंगे. तमाम प्रतिष्ठान, होटल, परिवहन सेवाओं में रोजगार का अवसर मिलेगा. इसलिए योगी सरकार अयोध्या के आस-पास के सभी धार्मिक स्थलों को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कर अयोध्या से सीधे जोड़ने का खाका तैयार कर रही है.

दशरथ ने की थी पुत्रेष्टि यज्ञ
दरअसल, जनपद स्थित मख धाम वह अंचल है जहां त्रेताकाल में राजा दशरथ ने पुत्रेष्टि यज्ञ की थी. यह मख धाम अब मखौड़ा के नाम से जाना जाता है. भगवान श्री राम की उद्भव स्थली होने के कारण यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. यज्ञ कराने वाले ऋषि श्रृंगी की धर्मपत्नी का स्थान भी मखौड़ा से दस किमी दूर श्रृंगीनारी देवी स्थान के रूप में चर्चित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details