उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों का कमाल, 5 करोड़ की सड़क केवल 10 दिनों में उखड़ने लगी

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 21, 2023, 10:00 AM IST

बस्सी में 5 करोड़ की लागत से बनी सड़क महज 10 दिनों के भीतर ही उखड़ने लगी है. डीएम के आदेश पर मामले की जांच की जा रही है.

1
1

पीडब्ल्यूडी सहायक अभियंता प्रियांक मणि ने बताया.

बस्तीःउत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल में कहा कि राज्य में बनने वाली सभी सड़क की 5 साल की गारंटी होनी चाहिए. सड़क खराब होने पर एजेंसी ही पुननिर्माण कार्य करेगी. इसके बावजूद भी इंजीनियर और ठेकेदार अपनी मनमानी करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ताजा मामला बस्ती जनपद में बनी 5 करोड़ रुपये की लागत से बनी सड़क का है. सड़क निर्माण होने के 10 दिनों में ही गिट्टियां उखड़ने लगी हैं. हालांकि सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी ने कहा कि जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी.

5 करोड़ की लागत की सड़क उखड़ रही
बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में कहा था कि दिवाली से पहले प्रदेशव्यापी सड़क गड्ढा मुक्ति का अभियान चलाया जाए. सीएम ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि सड़क बनाने वाली एजेंसी या ठेकेदार सड़क बनने के अगले 5 साल तक की जिम्मेदारी लेनी होगी. सीएम योगी के निर्देश के बाद भी अधिकारी इस पर अमल नहीं कर रहे हैं. बस्ती जनपद के पीडब्ल्यूडी के अधिकारी सीएम योगी के आदेश की जमकर धज्जियां उड़ा रहे हैं. यहां रूधौली कस्बे में 5 करोड़ की लागत से बनी दो सड़कें 10 दिनों में ही उखड़ रही हैं. इसके साथ ही सड़क निर्माण पर घास उग रही है.

लोगों के मात्र छूने भर से गिट्टियां निकल जा रही हैं. यहां ठेकेदार और इंजीनियर गुणवत्ता का नजरअंदाज कर नवनिर्मित सड़क का बंटाधार कर दिया है. बताया जा रहा है कि यहां सड़क 17 इंच मोटाई के बजाए महज 13 इंज मोटी बनाई गई है. कागज में सड़क का निर्माण कार्य भी पूरा हो गया. यहां किसी भी सड़क की गुणवत्ता ऐसे पता लगती है कि बरसात होने पर उसमे पानी न रुके. लेकिन यहां तो सड़क ही ऐसी बनाई गई है कि जगह-जगह बारिश का पानी भर जा रहा है. 5 किलोमीटर लंबी यह सड़क 5 करोड़ की लागत से बनाई गई है. इसके बाद भी यह सड़क उखड़ रही है.

पीडब्ल्यूडी अधिकारी ने बताया
पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता अवधेश कुमार ने बताया कि रूधौली कस्बे के भितहरा से कुम्हुआ पांडे और फतेहपुर मैनी से कुड़िया बाजार तक 5 करोड़ की लागत से सड़क बनाई गई है. सड़क निर्माण में कुछ कमियां मिली हैं. जिसकी जांच बैठाई गई है. अगर कमियां है तो उसका भुगतान तब तक नहीं होगा जब तक सड़क को सही न करवा दिया जाए. इस मामले की जांच के बाद दोषी पाए जाने पर जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई भी की जाएगी. पीडब्ल्यूडी सहायक अभियंता प्रियांक मणि ने बताया कि अंतिम एक किलोमीटर का काम खराब हुआ है. जिलाधिकारी के आदेश पर एक जांच टीम गठित की गई है. जांच के बाद आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढे़ं-Watch Video: 4 करोड़ की लागत से बनी सड़क हाथ से उखड़ने लगी


यह भी पढे़ं- हाथ से उखड़ रही सड़क का वीडियो वायरल होने के बाद दो जेई सस्पेंड, ठेकेदार कंपनी हुई डिबार

ABOUT THE AUTHOR

...view details