उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जनधन खाते हुए सीज, महिलाओं ने कहा- साहब बतावो कैसे निकालें पैसा

By

Published : Apr 10, 2020, 12:15 PM IST

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में 'प्रधानमंत्री जनधन योजना' के तहत खुलवाए गए खातों में योगी सरकार ने मदद के तौर पर 500 रुपये भेजे हैं, लेकिन इस योजना के तहत खाता खुलने के बाद कभी उपयोग न होने के कारण कुछ खातों को सीज कर दिया गया है, जिसके कारण लोगों को अब पैसे निकालने में कई समस्याएं आ रही हैं.

many accounts seized under pradhan mantri jan dhan yojana
many accounts seized under pradhan mantri jan dhan yojana

बस्ती:लॉकडाउन के मद्देनजर 'प्रधानमंत्री जनधन योजना' के तहत खुलवाये गए महिलाओं के खातों में योगी सरकार ने 500 रुपये भेजे हैं. इन पैसों को निकालने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण महिलाएं बैंक पहुंच रही हैं, लेकिन खाता खुलने के बाद कभी उपयोग में न लाने के कारण उनमें से कुछ महिलाओं के खातों को सीज कर दिया गया है. जिस कारण उनको खाते से पैसा निकालने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

जानकारी देते SBI ग्राहक सेवा केंद्र प्रभारी.

पैसा निकालने के लिए बड़ी संख्या में पहुंच रहीं महिलाएं
इसी सिलसिले में ईटीवी भारत के संवाददाता ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के दूबौला ग्राहक सेवा केंद्र के प्रभारी लालजी यादव से बातचीत की. बातचीत के दौरना उन्होंने बताया कि जनधन के लगभग 4,500 खाते उनके यहां पांच साल पहले लोगों ने खुलवाए थे. वर्तमान में केवल 3,000 ही खाते हैं. इन खातों में सरकार की तरफ से 500 रुपये की राशि भेजी भी गई है, जिसे लोग निकाल रहे हैं.

1,500 खाते सीज
इस राशि को निकालने के लिए खाताधारकों के अंगूठे लगवाए जा रहे है. उसके बाद वेरीफाई होने पर उन्हें रुपये दिए जा रहे हैं, लेकिन सबसे बड़ी समस्या ऐसे ये सामने आ रही है कि जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने के बाद उसका कभी उपयोग नहीं किया गया, जिसके कारण कुछ खाते सीज कर दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें-COVID-19: UP में कोरोना के 6 नए मामले आए सामने, आंकड़ा पहुंचा 416

उन खातों में योगी सरकार ने 500 रुपये मदद की तौर पर भेजे हैं, लेकिन खाता सीज होने के कारण महिलाएं उस राशि को नहीं निकाल पा रही हैं. ऐसे ग्राहकों के लिए बैंकर मुख्य ब्रांच से संपर्क कर उनकी समस्या दूर करने की कोशिश कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details