उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 7, 2021, 8:25 PM IST

ETV Bharat / state

किसान मेले का आयोजन, कृषि यंत्रों पर हुई चर्चा

यूपी के बस्ती जिले में किसान कल्याण मिशन के अन्तर्गत कृषि मेला, गोष्ठी और प्रदर्शनी आयोजित की गई. यह आयोजन जिला औद्यानिक प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में किया गया. किसान मेले का उद्घाटन डीएम ने फीता काटकर किया.

किसान मेले का आयोजन
किसान मेले का आयोजन

बस्ती: जिले में किसान कल्याण मिशन के अन्तर्गत कृषि मेला, गोष्ठी और प्रदर्शनी आयोजित की गई. यह आयोजन जिला औद्यानिक प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में किया गया. किसान मेले का उद्घाटन डीएम ने फीता काटकर किया.

खेती में कृषि यंत्रों की महत्वपूर्ण भूमिका

किसान मेले में डीएम ने कहा कि कृषि विविधिकरण को अपनाकर किसान अपनी आय दोगुनी कर सकते है. गो आधारित प्राकृतिक खेती महत्वपूर्ण है. पशुओं से दूध के माध्यम से अतिरिक्त आय होती है. उनके गोबर से प्राकृतिक खेती को बढ़ावा मिलता है. पशुपालन के साथ-साथ किसानों को सब्जी, फल, फूल, मशरूम, रेशम, मधुमक्खी और मछली पालन के क्षेत्र में काम करना चाहिए. इससे आय में वृद्धि होगी. खेती में कृषि यंत्रों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

कृषि यंत्रों की उपलब्धता के लिए जिले में 56 फार्म मशीनरी बैंक और 45 कस्टम हायरिंग केन्द्र की स्थापना की गई है. किसान कृषि यंत्र लेकर खेती में उपयोग कर सकते है. इस अवसर पर हरित क्रान्ति में जीत नारायण, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत लोगों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details