उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पीएम आवास योजना के नाम पर बस्ती में लाभर्थी से ठगी

यूपी के बस्ती जिले में सरकारी अधिकारियों की लूट खसोट का एक मामला सामने आया है. पीएम आवास योजना में मकान दिलवाने के नाम पर बीडीओ की मिलीभगत से ग्राम प्रधान ने एक महिला के साथ धोखाधड़ी कर उसके पैसे हड़प लिए.

By

Published : Oct 25, 2020, 9:28 AM IST

पीएम आवास योजना के नाम पर बस्ती में लाभर्थियों से ठगी
पीएम आवास योजना के नाम पर बस्ती में लाभर्थियों से ठगी

बस्ती: आजादी के 70 साल बाद भारत में आज भी लगभग 22 प्रतिशत जनता गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने को मजबूर है. इनको दो जून की रोटी ही नहीं, बल्कि छत भी मयस्सर नहीं है, जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास जैसी योजना देश को समर्पित किया है. लेकिन ग्राम प्रधान और ब्लॉक के अधिकारियों की लूट खसोट के कारण योजना धरातल पर नहीं उतर पा रही है.

ऐसा ही एक मामला कुदरहा ब्लॉक के सेल्हरा गांव से सामने आया है, जहां बीडीओ संजय नायक,प्रधानपति कल्पनाथ और सेक्रेटरी की तिकड़ी ने गांव की अति गरीब महिला भाना देवी के आवास के पैसों को गटक डाला.

प्रधान की करतूत का खुलासा करते हुए भाना देवी ने बताया कि पक्के आवास के लिए प्रधान से मैंने कई बार आवेदन दिया था, जिसके बाद पीएम आवास का पैसा आया. इसकी जानकारी प्रधानपति कल्पनाथ ने मुझे दी और मुझसे मेरा आधारकार्ड और पासबुक ले लिया.

पीड़ित महिला ने बताया कि कई दिन बीत जाने पर जब मैंने अपने कागज मांगे तो प्रधान आनाकानी करने लगा. शक होने पर मैंने बैंक में पता किया तो पता चला कि आवास का सारा पैसा एटीएम कार्ड बनवाकर प्रधान कल्पनाथ ने हड़प लिया. इस हाईटेक चोरी को देखकर वह दंग रह गई. पीड़ित ने अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत कई बार ब्लॉक के बाबुओं और अधिकारियों से की. कोई फायदा मिलता न देख,थकहार कर उसने जिलाधिकारी से न्याय की गुहार लगाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details