उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jul 28, 2020, 8:28 AM IST

ETV Bharat / state

बस्ती: स्वामित्व योजना में 5 गांव चयनित, 'खतौनी' की तरह अब मिलेगी 'घरौनी'

यूपी के बस्ती जिले में भारत सरकार के पायलेट प्रोजेक्ट के तहत स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन के लिए भानुपर तहसील के पांच गांव का चयन किया गया है.

अधिकारियों के साथ योजना पर चर्चा करते डीएम.
अधिकारियों के साथ योजना पर चर्चा करते डीएम.

बस्ती: भारत सरकार के स्वामित्व योजना में जनपद के पांच गांव का चयन किया गया है. इस योजना में खेत की खतौनी की तर्ज पर आबादी में घर की 'घरौनी' मिलेगी. डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि भारत सरकार के पायलेट प्रोजेक्ट के तहत स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन के लिए भानुपर तहसील के पांच गांव का चयन किया गया है.

भारतीय सर्वेक्षण विभाग, राजस्व और पंचायती राज विभाग की टीम द्वारा संयुक्त रूप से भानुपर तहसील के ब्लाक रामनगर के कोपा, बनटिकरा, असुरैना, डढिया तथा बेदौला में सर्वे किया जाएगा. डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि स्वामित्व योजना पूरे जिले में लागू की जाएगी. सर्वे के बाद आबादी में घर के मुखिया को 'घरौनी' प्रपत्र दिया जाएगा, जिसके आधार पर वह लोन ले सकेंगे. सम्पत्ति को बेचने में यह दस्तावेज काम आएगा. साथ ही इससे आबादी के झगड़े निस्तारित करने में भी सहूलियत होगी.

डीएम ने बताया कि पांचों गांव के लिए टीम का गठन कर दिया गया है. हर टीम में तीन लेखपाल, एक ग्राम पंचायत अधिकारी और पांच सफाई कर्मी होंगे. सर्वेक्षण टीम गांव के अन्दर और बाहरी भाग पर चूना की लाइन बनाई जायेंगी, अक्षांश एवं देशान्तर चिन्हित किया जाएगा. साथ ही आबादी का नजरी नक्शा तैयार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इन पांच राजस्व गांव में ड्रोन सर्वे का कार्य किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details