उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बस्ती: पौधरोपण में अनियमितता पर दो रेंज अफसर समेत 18 वनकर्मी निलंबित

By

Published : Sep 1, 2019, 9:52 PM IST

यूपी के बस्ती में बीते 2017 में कराए गए पौधारोपण में हुई अनियमितता के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है. इस मामले में दोषी दो रेंज अफसर समेत 18 वनकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है.

दो रेंज अफसर समेत 18 वन कर्मियों को किया गया निलंबित.

बस्ती: प्रदेश में भले ही योगी सरकार पेड़ों की संख्या बढ़ाने के लिए कटिबद्ध हो, लेकिन बस्ती जनपद में पर्यावरण सुरक्षा के नाम पर खेल हो रहा है. इस मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है. जिले में हुए पौधारोपण में अनियमितता के आरोप में दो रेंज अफसर समेत 18 वन कर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. वन विभाग अध्यक्ष पवन कुमार ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. वहीं सभी आरोपियों के खिलाफ बस्ती कोतवाली में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है.

दो रेंज अफसर समेत 18 वनकर्मियों को किया गया निलंबित.
क्या था मामला
दरअसल सन 2017 में जनपद के हरैया रेंज में हाईवे के किनारे से 33 किमी में पौधे लगे थे. इसमें ब्रिक्स ट्री गार्ड भी बनाना था. मगर वनकर्मियों की मिलीभगत से काफी कम संख्या में ट्री गार्ड बने. साथ ही पौधारोपण में भी लापरवाही बरतते हुए उन्हें घने पेड़ों के नीचे लगा दिया गया. इतना ही नहीं पौधों का रख-रखाव भी सही तरीके से नहीं किया गया.
प्रशासन ने क्या की कार्रवाई
  • पौधारोपण में हुई इस अनियमितता की शिकायत प्रदेश की लोक लेखा समिति में की गई थी.
  • इसके बाद सभी आरोपी वनकर्मियों को निलंबित कर दिया गया.
  • साथ ही कोतवाली में आरोपियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है.
  • वन कर्मचारियों के साथ तत्कालीन डीएफओ विनोद सोनकर शुक्ला और बस्ती के तत्कालीन रेंजर सुरेंद्र प्रसाद के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है.
  • आपको बता दें कि विनोद सोनकर शुक्ला और सुरेंद्र प्रसाद अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं.

इसे भी पढ़ें:-श्रीराम सिर्फ भारत के नहीं दुनिया के भी आराध्य हैं: मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी

कौन- कौन हुआ निलंबित

  • इसके अलावा बस्ती और हरैया के रेंज अफसर विनय कुमार श्रीवास्तव, अमरनाथ यादव, ड्यूटी रेंजर श्री राम और वन दारोगा कृपा शंकर, विक्रम पासवान, राजेंद्र प्रसाद और ओंकार सिंह को निलंबित किया गया है. इनके साथ ही छह वन रक्षक नन्हे सिंह, प्रेम प्रकाश, अजय कुमार भारती, जनार्दन राय, प्रहलाद, राम मूरत और माली शंभू नाथ मिश्रा आदि को भी निलंबित किया गया है.

कुल 18 लोगों पर वित्तीय अनियमितता के आरोप में कार्रवाई की गई है. इसमें से 12 वनकर्मी जो रिटायर नहीं हैं, उन्हें निलंबित कर दिया गया है. साथ ही सभी 18 कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर लिया गया है.
-नवीन कुमार शाक्य, डीएफओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details