उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना कर्फ्यू: बस्ती जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं 12 हजार तैयार करेंगी मास्क

यूपी के बस्ती में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क तैयार कर रही हैं. महिलाओं को ये समूह 12 हजार मास्क बनाएगा.

By

Published : Mar 25, 2020, 8:07 AM IST

corona news in basti
बस्ती: मास्क तैयार करती महिलाएं

बस्ती:जिले में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बनकटी विकास क्षेत्र में संचालित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कोरोना वायरस से बचाव को आगे आई हैं. तीस महिलाओं का यह समूह इन दिनों कपड़ों का मास्क तैयार करने में जुटा है. जिससे अधिक से अधिक नागरिक को मास्क मुहैया हो सके. समूह ने प्रति मास्क की कीमत 15 रुपये निर्धारित की है.

समूह की अध्यक्ष दुर्गावती ने बताया कि मास्क के लिए कपड़े की कटिंग का काम समूह की दो महिलाएं कर रही हैं. बाकी महिलाएं इसे सिलकर तैयार कर रही हैं. इसमें स्वच्छता का पूरा ध्यान दिया दिया जा रहा है.

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं 12 हजार तैयार करेंगी मास्क.

समूह के इस कार्य से जनपद के आला अधिकारी भी प्रभावित हुए हैं. जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका के अलावा स्वास्थ्य विभाग, पंचायतीराज विभाग ने इस समूह को 12 हजार मास्क तैयार करने का ऑर्डर दिया है. कोरोना के संक्रमण से बचाव में यह मास्क उपयोगी साबित होगा.

समूह के प्रबंधक ने कहा, कि कपड़े की मदद से महिलाएं मास्क बना रही हैं, ये मास्क काफी सस्ते और किफायती हैं. डीएम आशुतोष निरंजन ने बताया कि समूह की महिलाएं प्रतिदिन 800 से अधिक मास्क तैयार कर रही हैं. ऑर्डर के हिसाब से मास्क बनाने की गति और भी तेज की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-योगी सरकार ने 20 लाख से ज्यादा मजदूरों को भेजी 1000 रुपये की पहली किस्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details