उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बस्ती: विकास प्राधिकरण की नहीं सुनी, बेसमेंट के नाम पर खोद दिया 40 फुट गहरा गड्ढा

बस्ती जिले में व्यापारी पवन तुलस्यान ने बिना नक्शा पास कराए अवैध तरीके से बेसमेंट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है. इसके तहत गड्ढे को खोदने के बाद आस-पास के दर्जनों घरों पर खतरा मंडरा रहा है.

etv bharat
बस्ती विकास प्राधिकरण के नियमों की उड़ी धज्जियां.

By

Published : Jan 18, 2020, 11:24 PM IST

Updated : Jan 18, 2020, 11:43 PM IST

बस्ती:जिले में विकास प्राधिकरण की जब घोषणा हुई तो लोगों में एक उम्मीद जगी कि अब जिले का विकास होगा. लोगों को मूलभूत सुविधाए भी मिलेंगी, लेकिन बीडीए की लचर व्यवस्था की वजह से ठीक इसके उल्टा हो रहा है. जिम्मेदार आंख बंदकर सब देख रहे हैं और रसूखदार नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं.

शहर के सबसे रिहायशी इलाके गांधीनगर में व्यापारी पवन तुलस्यान ने बिना नक्शा पास कराए अवैध तरीके से बेसमेंट का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है. लोगों का आरोप है कि रात 2 बजे से मशीन के जरिए गड्ढे खोदे जा रहे हैं, जबकि इस तरह पॉश इलाके में बेसमेंट के लिए इतना बड़ा गड्ढा खोदना अवैध है. अब आलम यह है कि गड्ढे को खोदने के बाद आस-पास के दर्जनों घरों पर खतरा मंडरा रहा है. लोगों के घरों की दीवारें दरक गई हैं.

बस्ती विकास प्राधिकरण के नियमों की उड़ी धज्जियां.

रिहायशी इलाके में बेसमेंट बनाने के लिए नहीं होता है नक्शा पास

बीडीए के नियमों की अगर बात की जाए तो रिहायशी इलाके में बेसमेंट बनाने के लिए नक्शा ही नहीं पास हो सकता. अगर पास कर भी दिया गया तो लोगों के घरों की दीवाल से 3 मीटर की दूरी को छोड़कर ही बेसमेंट के लिए गड्ढा खोदा जा सकता है. यहां इस नियम को ताक पर रखकर निर्माण कार्य करा दिया गया है. इस गड्ढे की जद में जिनके घर आ रहे हैं उन सभी की नींदें उड़ी हुई हैं. वो डीएम आशुतोष निरंजन से मिलकर इस मामले की शिकायत भी कर चुके हैं.

कमिश्नर ने जारी किया व्यापारी पवन तुलस्यान को नोटिस

कमिश्नर अनिल सागर ने बीडीए के व्यापारी पवन तुलस्यान को नोटिस जारी कर भवन स्थल को सील करने का निर्देश दे दिया है. गौरतलब है कि पवन तुलस्यान शहर का सबसे बड़ा कपड़ा व्यापारी है और अपने धनबल के जरिए पुलिस और प्रशासन को काबू में कर के नियम विरूद्ध इस खतरनाक निर्माण कार्य को अंजाम दे रहा है.

इसे भी पढ़ें:-कानपुर: सियाचिन में बर्फ में दबकर शहर का बेटा हुआ शहीद

Last Updated : Jan 18, 2020, 11:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details