उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बरेली : जेल में कैदियों को पढ़ाने के लिए की जाएगी शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति

By

Published : Jul 24, 2021, 5:51 AM IST

बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षक अब प्रतिनियुक्ति पर जेल भेजे जाएंगे. यहा पर शिक्षक जेलों में बंदियों को पढ़ाएंगे. इस बारे में बरेली में तमाम दिशा निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं. सामान्य सरकारी विद्यालयों में पढ़ाने वाले अध्यापकों को 3 से लेकर 5 वर्ष तक प्रतिनियुक्ति पर जेल में पढ़ाना होगा.

जेल में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति
जेल में शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति

बरेली : बेसिक शिक्षा परिषदीय स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक अब जेलों में बंदियों के भी गुरु बनेंगे. शासन से हरी झंडी मिलने के बाद यह प्रक्रिया शुरू हो गई है. जेलों में इनकी प्रति नियुक्ति तीन से पांच वर्ष तक होगी. शासन ने प्रदेश के जिला कारागारों में शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों पर परिषदीय शिक्षकों की प्रति नियुक्ति का आदेश दिया है. शिक्षक कैदियों को इग्नू माध्यम के कोर्स के बारे में पढ़ायेंगे और अनपढ़ बंदियों को बेसिक शिक्षा देंगें. शिक्षक और प्रधानाध्यापक द्वारा शैक्षिक गतिविधियों से संबंधित कार्य कारागार प्रशासन के निर्देशन में होंगे. प्रति नियुक्ति अवधि में उन्हें शासकीय कार्मिकों की तरह अवकाश दिया जाएगा.

पिछले दिनों शासन की तरफ से बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों के बारे में एक नया आदेश दिया गया था, जिसमें प्रतिनियुक्ति पर शिक्षक अब बंदियों को पढ़ाएंगे. इसी बारे में बरेली में भी कारागार में प्रतिनियुक्ति पर 3 से 5 वर्ष के लिए बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े अध्यापकों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है. सरकार ने प्रदेश के जिला कारागारों में शिक्षकों और प्रधान अध्यापकों के रिक्त पदों पर परिषदीय शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया था. इस बारे में बेसिक शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों की माने तो जिले में कारागार में पांच पदों के लिए अध्यापक प्रतिनियुक्ति पर जेल में भेजे जाने का आदेश उन्हें प्राप्त हुआ है.

इसे भी पढ़ें- बरेली की जेल से फरार कैदी को बिजनौर पुलिस ने दबोचा

बेसिक शिक्षा अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि बरेली में पांच शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर जेल भेजा जाना है. इस बारे में जिला कारागार के जेल अधीक्षक विजय विक्रम सिंह ने बताया कि काफी समय से जिला कारागार में निरक्षर अनपढ़ बंदियों को शिक्षा देने के लिए अध्यापकों का टोटा बना हुआ था, लिहाजा अब बेसिक शिक्षा विभाग की तरफ से प्रतिनियुक्ति पर अध्यापक मिलने जा रहे हैं. बीएसए विनय कुमार ने बताया कि बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव की तरफ से उन्हें जेल में रिक्त पदों पर परिषदीय शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर भेजने के लिए निर्देश प्राप्त हो चुके हैं. इस बारे में सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जल्द ही ऐसे शिक्षकों की लिस्ट मांगी गई है जो प्रतिनियुक्ति पर स्वेच्छा से जाने के इच्छुक हों.

ABOUT THE AUTHOR

...view details