उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

धरना प्रदर्शन में शामिल हुए राकेश टिकैत, बोले- किसानों का किया जा रहा शोषण

By

Published : May 9, 2022, 10:12 PM IST

बरेली में अपनी विभिन्न मांगो को लेकर इफको फैक्ट्री और जिला प्रशासन के खिलाफ किसान बीते 11 दिसंबर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों के इस प्रदर्शन में सोमवार को किसान नेता राकेश टिकैत शामिल हुए.

धरना प्रदर्शन में शामिल हुए राकेश टिकैत
धरना प्रदर्शन में शामिल हुए राकेश टिकैत

बरेली :जिले के आंवला में भाकियू नेता राकेश सिंह टिकैत ने सोमवार को किसानों के धरना प्रदर्शन को संबोधित किया. संबोधन के दौरान उन्होंने जिला प्रशासन और इफको प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और इफको प्रबंधन किसानों पर लगातार शोषण कर रहा है. यहां के किसानों को दबाया जा रहा है.

राकेश सिंह टिकैत ने कहा कि किसानों की समस्याओं के लिए जिला प्रशासन और इफको प्रबंधन बिल्कुल भी गंभीर नहीं है. उन्होंने कहा कि भाकियू किसानों की समस्याओं को लेकर कई बार जिला प्रशासन को ज्ञापन दे चुका है. लेकिन किसी भी अधिकारी ने कोई ध्यान नहीं दिया है. गौरतलब है कि अपनी कई मांगो को लेकर आंवला क्षेत्र के किसान बीते 11 दिसंबर से इफको और जिला प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस विरोध प्रदर्शन में सोमवार को किसान नेता राकेश टिकैत शामिल हुए थे. लंबे समय से प्रदर्शन कर रहे किसानों का कहना है कि उनकी जमीन पर इफको फैक्ट्री बनाई गई है. फैक्ट्री बनाते समय किसानों को रोजगार देने का वादा किया गया था. लेकिन कई साल बीत जाने के बाद भी किसानों को रोजगार नहीं मिला है. यह फैक्ट्री करीब 3 दशक पहले लगाई गई थी.

विरोध प्रदर्शन कर रहे किसान लल्लू सिंह ने बताया कि जब उनकी जमींन अधिग्रहित की गई थी, तो उन्हें फैक्ट्री में रोजगार देने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन कुछ लोगों को रोजगार देने के बाद मिल प्रबंधन ने हाथ खड़े कर लिए.

अब किसानों के पास न तो जमीन बची है और न ही रोजगार मिला है. किसानों ने बताया कि इफको फैक्ट्री के लिए करीब 1132 लोगों की जमीन अधिग्रहित की गई थी. फैक्ट्री बनने के बाद कुछ ही लोगों को नौकरी दी गई, बाद में नौकरी देने की योजना ठंडे बस्ते में चली गई.

इसे पढ़ें- ऐसे उठा वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर का श्रृंगार गौरी मामला...इन 16 बिंदुओं में समझें पूरा मामला

ABOUT THE AUTHOR

...view details