उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बरेली: टेलर की बेटी को राष्ट्रपति ने दिया एनएसएस का सर्वोच्च सम्मान

उत्तर प्रदेश के बरेली में बरेली कॉलेज से बीएससी की पढ़ाई कर रही छात्रा प्रिया आर्या को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने एनएसएस के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है. वहीं यह सम्मान पाकर प्रिया और उनके अध्यापक, माता -पिता काफी खुश नजर आए.

By

Published : Sep 25, 2019, 10:05 PM IST

छात्रा प्रिया आर्या

बरेली:प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है. जिले में ऐसा ही एक मामला सामने आया है. बेहद गरीब परिवार की बेटी प्रिया आर्या को देश के राष्ट्रपति ने रामनाथ कोविंद ने 24 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय सेवा योजना (NSS) के मौके पर पुरस्कृत किया है.

राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित प्रिया आर्या

बरेली पहुंचने पर हुआ जोरदार स्वागत-राष्ट्रपति से सम्मानित होने के बाद प्रिया आर्या बुधवार सुबह अपने शहर बरेली पहुंची. बरेली पहुंचने के बाद राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में उसका जोरदार स्वागत किया गया. इसके बाद उनकी सम्मान यात्रा भी निकाली गई.राष्ट्रपति ने जताया आश्चर्य-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान प्राप्त करने वाली प्रिया के पिता टेलर हैं और पुरस्कार देते समय उन्होंने प्रिया को बधाई देते हुए कहा कि आपने बहुत कम उम्र में बड़ा काम किया है.

परिवार में खुशी का माहौल-

राष्ट्रपति के हाथों सम्मान मिलने के बाद प्रिया आर्या के परिवार में खुशी का माहौल है. इस मौके पर पिता महेश आर्या ने कहा कि बेटी को जो सम्मान मिला है उससे उनका सीना गर्व से चौड़ा हो गया है. वहीं प्रिया की मां गंगा देवी ने भी खुश होकर बताया कि हमारे लिए बड़ी खुशी की बात है. इसका सारा श्रेय उसकी टीचर अर्चना राजपूत को जाता है.

2016 में जुड़ी थी राष्ट्रीय सेवा योजना से
प्रिया आर्या शहर के सीबीगंज इलाके की रहने वाली हैं .उसने राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में पढ़ाई के समय में राष्ट्रीय सेवा योजना जॉइन किया था.टीचर अर्चना राजपूत के निर्देशन में प्रिया ने तमाम कामों को बखूबी किया. इससे इतर 16 साल की कम उम्र में प्रिया ने अपने मोहल्ले के गरीब बच्चों को निःशुल्क पढ़ाया. इसके साथ-साथ उसने निशुल्क योगा भी सिखाया. इसी अनूठे काम के लिए वर्ष 2017-18 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना के राष्ट्रीय पुरस्कार से उसे नवाजा गया.

ये भी पढ़ें:-अलीगढ़: एएमयू पहुंचे डीजीपी ओपी सिंह, कहा-देश के निर्माण में युवाओं का महत्वपूर्व योगदान

इन क्षेत्र में भी रहीं सक्रिय

प्रिया आर्या ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि एनएनएस के दौरान तमाम अभियानों में शामिल रही. जिसमें ओडीएफ, वृक्षरोपण, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुख्य हैं.सरकारी स्कूल की इस छात्रा ने अपने गांव के 32 गरीब बच्चों को भी पढ़ने के लिए प्रेरित किया. उसकी एनएएस की टीचर अर्चना राजपूत ने उसकी प्रतिभा को देखते हुए राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए उसका नाम भेजा. जिसे चुन भी लिया गया.

साइंटिस्ट बनकर करना चाहती है देशसेवा

प्रिया वर्मा के पिता महेश आर्या एक टेलर हैं.आज प्रिया बरेली कॉलेज में बीएससी की पढ़ाई कर रही है. उसका सपना है कि आगे चलकर वह साइंटिस्ट बने और देशसेवा करे.प्रिया आर्या की टीचर अर्चना राजपूत ने बताया कि वह बहुत ही प्रतिभाशाली छात्रा है.वह हर काम में बहुत तेज है. स्कूल को उसपर नाज है.





ABOUT THE AUTHOR

...view details