उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बरेली: मलेरिया को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, मरीजों को देगा स्पेशल मच्छरदानी

जनपद में मलेरिया के पिछले साल जैसे प्रकोप से बचने के लिए इस बार स्वास्थ्य विभाग खासा अलर्ट है. स्वास्थ्य विभाग ने इस बार फैल्सीपेरम से ग्रसित मरीजों के परिवारों को लॉन्ग लास्टिंग इंसेक्टिसाइड नेट (मच्छरदानी) देने का निर्णय लिया है.

By

Published : May 18, 2019, 12:49 PM IST

Published : May 18, 2019, 12:49 PM IST

स्पेशल मच्छरदानी.

बरेली:जिले में पिछले साल फैले मलेरिया का प्रकोप इस बार जिले मे लगातार फैल रहा है. स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर अलर्ट हो गया है. विभाग ने खतरनाक मलेरिया को फैलने से रोकने के लिए मरीजों को खास मच्छरदानी देने की तैयारी की है. इस मच्छरदानी पर बैठते ही मच्छर मर जाएगा, जिससे बीमारी नहीं फैलेगी.

मामले की जानकारी देते सीएमओ डॉक्टर विनीत कुमार शुक्ला.

पिछले साल 17 हजार लोग थे पीड़ित

  • पिछले साल जिले के मजगांव, भमोरा, रामनगर और अंबाला ब्लाक में मलेरिया का जबरदस्त प्रकोप फैला था.
  • मलेरिया के खतरनाक प्लाज्मोडियम फैल्सीपेरम के जिले में 17 हजार से भी अधिक रोगी मिले थे. इतना ही नहीं प्लाज्मोडियम बाइबेक्स के 24 हजार से अधिक मरीज सामने आए थे.
  • खतरनाक मलेरिया के कारण मरने वालों की संख्या 300 से अधिक थी. स्वास्थ्य विभाग ने तेजी से उस पर नियंत्रण किया, बावजूद इसके अब भी खतरनाक प्लाज्मोडियम फैल्सीपेरम मिल रहे हैं.
  • जिला अस्पताल की बात करें तो अभी भी इस साल दो मरीजों को प्लाज्मोडियम फैल्सीपेरम मलेरिया हुआ है, जिसके बाद जिले मे स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.
  • पिछले महीने जिले में 16 मरीज पाए गए हैं.

मलेरिया को फैलाने में मच्छरों का खासा रोल होता है. मरीजों को दी जाने वाली खास किस्म की इस मच्छरदानी में कीटनाशक की परत लगी है. इस मच्छरदानी में बैठते ही संक्रमित मच्छर पल भर में मर जाएगा. विभाग ने खतरनाक मलेरिया के मरीजों के परिवारों को दो-दो खास किस्म के मच्छरदानी देने का निर्णय लिया है. इससे मच्छरों में फैलने वाला संक्रमण नहीं होगा और बहुत जल्द यह मच्छरदानी शासन की तरफ से हमे मिल जाएंगी.

-डॉक्टर विनीत शुक्ला, सीएमओ, बरेली

ABOUT THE AUTHOR

...view details