उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बरेली: पॉलिथीन के प्रयोग पर सख्ती, बिक्री किया तो लगेगा भारी जुर्माना

उत्तर प्रदेश के बरेली में अपर नगर आयुक्त पॉलिथीन बैन को लेकर काफी सख्त हैं. उन्होंने कहा कि यदि कोई भी पॉलिथीन यूज करते हुए पाया जाता है तो उसको भारी जुर्माना देना होगा.

By

Published : Sep 13, 2019, 10:05 AM IST

अपर नगर आयुक्त ने दिए निर्देश

बरेली: पीएम मोदी ने मथुरा में प्लास्टिक मुक्त भारत का आगाज किया है. उन्होंने कहा कि प्लास्टिक के प्रदूषण से संकट बढ़ रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए बरेली नगर निगम ने भी अपने कदम आगे बढ़ाए हैं. जिले में नगर निगम के अपर आयुक्त ने कहा कि पूरे जिले में पॉलिथीन बैन कर दिया गया है. अगर कोई पाॅलिथीन यूज करते हुए पाया गया तो इसके लिए उससे जुर्माना भी वसूला जाएगा.

बरेली में पाॅलिथीन पूरी तरह प्रतिबंधित.
शहरवासियों को किया जाएगा जागरूकबरेली नगर निगम के अपर आयुक्त ईश शक्ति कुमार सिंह ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि पॉलिथीन का प्रयोग न करने के लिए शहरवासियों को पहले जागरूक किया जाएगा. इसके लिए नगर निगम ने एक टीम भी बना ली है, जो घूम-घूम कर सभी को इसके दुष्परिणाम के बारे में बताएंगे. अपर नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि फिलहाल कुछ दिनों तक शहरवासियों को जागरूक किया जाएगा. उसके बाद सख्ती बरती जाएगी. उन्होंने कहा कि प्रतिबंधित पाॅलिथीन को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे. इसके लिए सामाजिक संगठनों की भी मदद ली जाएगी.

इसे भी पढ़ें -ललितपुर: भारी मात्रा में पकड़ी गई प्रतिबंधित पॉलीथिन, लगाया गया जुर्माना

जुर्माने का भी प्रावधान
अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति सिंह ने यह भी बताया कि प्रतिबंधित पॉलिथीन बेचने वालों पर भी बरेली नगर निगम जुर्माना लगाएगा. इसके लिए लगातार नजर रखी जा रही है. इसके लिए क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक की एक टीम भी काम कर रही है. उन्होंने कहा कि बरेली नगर निगम बतौर जुर्माना तीन से 25 हजार रुपये तक वसूलेगा.

थैला लेकर घर से निकलें
अपर आयुक्त ने कहा कि पॉलिथीन पर जुर्माने से बचने के लिए घर से थैला लेकर निकलें. उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के दायरे में पुस्तक, पत्रिका, स्वागत पत्र आदि पर चढ़ाने के लिए पॉलीथीन कवर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. इसके लिए सभी को जागरूक होना जरूरी है.





ABOUT THE AUTHOR

...view details