उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वैक्सीनेशन से पहले डीएम ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

By

Published : Jan 15, 2021, 6:53 AM IST

बरेली में गुरुवार को डीएम ने वैक्सीनेशन के लिए गठित टॉस्क फोर्स के साथ आवश्यक बैठक की. इस दौरान उन्होंने वैक्सीन के रखरखाव की जांच भी की.

वैक्सीनेशन से पहले डीएम ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा
वैक्सीनेशन से पहले डीएम ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बरेलीः जिले में 35,350 डोज वैक्सीन पहुंच चुकी है. डीएम नीतीश कुमार ने इस दौरान वैक्सीन के रखरखाव की वयवस्थाओं का जायजा लिया. उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों और प्रशासनिक अफसरों के साथ आवश्यक बैठक भी की.

वैक्सीन की सुरक्षा का डीएम ने लिया जायजा

शासन की गाइडलाइन पालन करने के निर्देश

डीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन में शासन के दिशा निर्देशों का पूरी तरह से अनुपालन किया जाये. उन्होंने दिशानिर्देश दिए कि वैक्सीन के लिए बनाई गई कोल्ड चेन के लिए लगातार बिजली आपूर्ति की उपलब्धता रहे. इसके साथ ही वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में डबल जनरेटर की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये. जिसके बाद 2 जनरेटर सेट भी वहां पहले से व्यवस्थित कर दिया गया है.

डीएम ने दिये अफसरों को दिशा निर्देश

वैक्सीनेशन के रखरखाव के लिए हो व्यापक व्यवस्था

डीएम ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन का काम बेहद संवेदनशीलता से किया जाना है. हर वैक्सीनेशन केन्द्र पर दिशा निर्देशों के मुताबिक व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं. इसके साथ ही वैक्सीनेशन से सम्बन्धित पोर्टल पर हर जानकारियों को निर्धारित प्रारूप पर समयबद्ध तरीके से ऑनलाइन जारी करने और समय-समय पर अपडेट करने के लिए भी निर्देश दिये गये हैं.

कोरोना वैक्सीनशन के लिए बनाए गए हैं 55 सेंटर

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की और से जानकारी दी गई कि बरेली में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 55 सेंटर बनाये गये हैं. इनमें 18 सरकारी और शेष 37 निजी अस्पताल हैं. शासन के दिशा निर्देशों के मुताबिक पहले दिन 16 जनवरी को 8 केन्द्रों पर वैक्सीनेशन किया जायेगा. इसके बाद फिर सभी केन्द्रों पर वैक्सीन लगाने का काम शुरु किया जायेगा. गौरतलब है कि अफसरों की मानें तो वैक्सीन लगाने के काम से जुडे़ सभी डॉक्टर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को पहले ही प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

डीएम ने सभी व्यवस्थाओं की जांच की

डीएम ने इस मौके पर वैक्सीन के लिए तैयार की गई कोल्ड चेन, वैक्सीनेशन सेन्टर पर बिजली की आपूर्ति और इंटरनेट की कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने बैठक में मौजूद सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सकों से कहा कि वैक्सीनेशन के समय व्यक्ति का मोबाइल नंबर फींडिंग से पहले चेक कर लें. उन्होंने ये भी कहा कि शासन के दिशा निर्देशों के मुताबिक प्रोटोकाल से सम्बन्धित समस्त निर्देशों का पालन किया जाना है.

वैक्सीन की सुरक्षा के लिए पुलिस भी है तैनात

कोरोना वैक्सीन की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए पुलिस के जिम्मेदार अफसरों को भी दिशा निर्देश दिये गये हैं. इसके बाद डीएम ने अपर निदेशक स्वास्थ्य के कार्यालय परिसर में मंडलीय वैक्सीन स्टोर और जिला चिकित्सालय परिसर में बने जिला वैक्सीन स्टोर का भी निरीक्षण किया. उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी और दूसरे स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि वैक्सीन की कोल्ड चेन के तापमान को नियंत्रित रखने काी लगातार निगरानी की जाये.

ABOUT THE AUTHOR

...view details