उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

6 जुलाई को होगी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा, 667456 परीक्षार्थी होंगे शामिल

By

Published : Jul 2, 2022, 11:53 AM IST

Updated : Jul 2, 2022, 12:11 PM IST

2022-24 सत्र के लिए संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी इस बार बरेली की एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय को दी गई है. यह परीक्षा त्रिस्तरीय टीमों की निगरानी में होगी.

etv bharat
एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय में होगी बीएड प्रवेश परीक्षा

बरेली: एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय द्वारा कराई जा रही 2022-24 संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई को होनी है. इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में इस बार 667456 परीक्षार्थी शामिल होंगे. प्रवेश परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी.

उत्तर प्रदेश में 2022-24 सत्र के लिए संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा का जिम्मा इस बार बरेली की एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय को मिला है. इससे पहले भी दो बार संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा को एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा सफलतापूर्वक कराया जा चुका है. इस बार फिर विश्वविद्यालय प्रशासन को संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार की तरफ से दी गई है.

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के बारे में जानकारी देते प्रो. केपी सिंह.

उत्तर प्रदेश से परीक्षार्थियों ने बीएड में प्रवेश लेने के लिए फॉर्म भरे हैं. 6 जुलाई को होने वाली प्रवेश परीक्षा को सफलतापूर्वक कराने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, ताकि परीक्षार्थी अपने जिले में ही रहते हुए बीएड की प्रवेश परीक्षा दे सकें.

इसे भी पढ़े-यूपी में बीएड 2022 के ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्द करें अप्लाई

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में से कुल 667456 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. यह अब तक की संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में सबसे अधिक परीक्षार्थियों के बैठने का रिकॉर्ड होगा. इतना ही नहीं 372442 महिलाएं और 295003 पुरुष और एक थर्ड जेंडर परीक्षा में शामिल होंगे. इन परीक्षार्थियों में 221237 सामान्य जाति के होंगे तो वहीं 289297 पिछड़ी जाति के और 163787 अनुसूचित जाति के होंगे. अनुसूचित जनजाति के भी परीक्षार्थियों की संख्या पहले की अपेक्षा इस बार काफी है.

एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केपी सिंह ने बताया कि संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा को कराने के लिए त्रिस्तरीय टीमों को तैयार किया गया है. इसमें प्रदेश, जिला और फिर यूनिवर्सिटी की टीम की देख-रेख में प्रवेश परीक्षा को कराया जाएगा. प्रवेश परीक्षा के लिए बनाए गए सभी परीक्षा केंद्रों पर हर कक्ष में सीसीटीवी रहेंगे और उनका कंट्रोल रूम एमजेपी रोहिलखंड विश्वविद्यालय से चलाया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : Jul 2, 2022, 12:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details