उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में वसीम रिजवी पर FIR

यूपी के बरेली में सोमवार को शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है. वसीम रिजवी ने कुरान की आयतें हटवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में वसीम रिजवी पर मामला दर्ज किया गया है.

वसीम रिजवी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन.
वसीम रिजवी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन.

By

Published : Mar 15, 2021, 10:58 PM IST

Updated : Mar 15, 2021, 11:05 PM IST

बरेली:शिया वक्‍फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी ने कुरान की आयतें हटवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. वसीम रिजवी का तर्क है कि ये आयतें बाद में जोड़ी गईं, जिससे लोग कट्टरपंथी हो रहे हैं. अब इस मामले ने तूल पकड़ लिया है. इसके खिलाफ मुस्लिम समुदाय के संगठनों ने आपत्ति जताते हुए आज सोमवार को बरेली कोतवाली में मामला दर्ज कराया है. इत्तेहादुल मिल्लत काउंसिल समेत अन्य संगठन के कार्यकर्ताओं के द्वारा सख्त कार्रवाई की मांग करते हुए सोमवार को प्रदर्शन किया गया.

वसीम रिजवी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन.
शिया वक्‍फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है. रिजवी अपने ही मजहब के लोगों के निशाने पर हैं. यहां तक कि उनके मुस्लिम होने से भी इनकार किया जा रहा है. आज सोमवार को शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी के खिलाफ बरेली में एफआईआर दर्ज की गई है. दरअसल, सोमवार को बरेली में मुस्लिम संगठनों में खासा उबाल देखा गया. वसीम रिजवी के खिलाफ धारा 295 के तहत मुकदमा बरेली कोतवाली नगर में दर्ज किया गया है.

ये है मामला
दरअसल, शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने कुरान के संबंध में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसमें कहा गया है कि कुरान की 26 आयतों को कुरान में से हटाया जाए. इसी मुद्दे पर वसीम रिजवी के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट रहा है. बरेली में इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल ने नावेल्टी चौराहा से जिलाधिकारी कार्यालय तक तख्ती बैनर लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

भड़के मुस्लिम संगठन

मुस्लिम संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि कुरान शरीफ के 26 आयतों को हटाए जाने की याचिका दाखिल करने वाले वसीम रिजवी ने मुसलमानों की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है. लोगों का आरोप है कि वसीम रिजवी की ये मांग नजायज है.

वहीं आईएमसी कार्यकर्ताओं ने कहा कि रिजवी के बयान और मांग नाजायज हैं. कार्यकर्ताओं ने कहा कि मुस्लिम समुदाय में काफी आक्रोश है. इस मौके पर सभी ने जमकर हुंकार भरी और प्रधानमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी आईएमसी की तरफ से जिला मुख्यालय पर दिया गया. ज्ञापन के माध्यम से वसीम रिजवी को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की गई. वहीं कुछ और भी कई गंभीर आरोप वसीम रिजवी पर लगाए गए हैं.

अंजुमन खुद्दामे रसूल ने कोतवाली में दी थी तहरीर

गौरतलब है कि इससे पहले बरेली कोतवाली में अंजुमन खुद्दामे रसूल नामक एक संगठन ने भी वसीम रिजवी के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा पंजीकृत कराने के लिए कोतवाली पहुंचकर एक तहरीर दी थी.

पुलिस ने दर्ज किया मामला

पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अब एफआईआर दर्ज कर ली है. एसएसपी रोहित सिंह सजवान ने बताया कि शहर में मुस्लिम समुदाय से जुड़े लोगों और संगठनों ने प्रदर्शन किया है. संगठनों के द्वारा मांग की गई कि वसीम रिजवी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए. इस कड़ी में वसीम रिजवी के खिलाफ कोतवाली नगर में धारा 295 (A) के तहत एफआईआर दर्ज कर ली गई है. आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Last Updated : Mar 15, 2021, 11:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details