उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ADG का निर्देश, चाइनीज मांझे से उड़ाई पतंग तो जाएंगे जेल

By

Published : Aug 20, 2021, 3:36 PM IST

बरेली में पतंगबाजी (kite flying) के लिए प्रतिबंधित चाइनीज (chinese manjha) मांझे की बिक्री और इस्तेमाल जारी है. कई हादसों के बावजूद दुकानदार चाइनीज मांझे की बिक्री से बाज नहीं आ रहे हैं. लिहाजा, एडीजी अविनाश चंद्रा ने पतंगबाजी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.

चाइनीज मांझा प्रतिबंधित .
चाइनीज मांझा प्रतिबंधित .

बरेली:अगर, आप भी चाइनीज मांझे (chinese manjha) से पतंगबाजी (kite flying) करने के शौकीन हैं तो जरा सावधान हो जाइए. कहीं, ऐसा न हो कि पतंगबाजी करते-करते जेल की हवा खानी पड़ जाए. जी हां, बरेली जोन के जिलों में चाइनीज मांझे के उपयोग से घटनाएं बढ़ रही हैं. लिहाजा, एडीजी अविनाश चंद्रा (adg avinash chandra) ने एक्शन लेने की बात कही है. उन्होंने चाइनीज मांझे की बिक्री करने और पतंगबाजी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं.

दरअसल, बरेली जोन (bareilly zone) के जिलों में आए दिन चाइनीज मांझे की चपेट में आकर कोई न कोई राहगीर घायल हो जाता है. किसी राहगीर की गर्दन कट जाती है तो किसी की नाक, गाल या शरीर के अन्य अंग. इतना ही नहीं अभी तक कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हो चुके हैं. इससे पूर्व रामपुर में एक मासूम बच्ची की चाइनीज मांझे से गर्दन कटने से मौत हो गई थी. चाइनीज मांझे से बढ़ रही घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए बरेली जोन के एडीजी अविनाश चंद्रा ने इसके खिलाफ अभियान (campaign against chinese manjha) चलाने का निर्देश दिए हैं. यह अभियान चाइनीज मांझे की बिक्री करने वाले और चाइनीज मांझे से पतंगबाजी करने वालों के खिलाफ चलाया जाएगा. जो भी बिक्री और पतंगबाजी करता पकड़ा जाएगा उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

चाइनीज मांझा प्रतिबंधित .

इसे भी पढ़ें-चाइनीज मांझे से कटा युवक का गला, इलाज के दौरान मौत

एडीजी अविनाश चंद्रा ने सिंथेटिक मांझा, शीशा लेपित, नायलॉन पतंग डोरी, चाइनीज मांझे के निर्माण और भंडार पर पूर्ण प्रतिबंध का पालन कराने का आदेश दिया है. बरेली जोन के 9 जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और अधीक्षकों को आदेश दिया गया है कि वे सभी अपने जिले के जिलाधिकारी से वार्ता कर चाइनीज मांझे का कारोबार करने वालों के खिलाफ धर पकड़ कर सख्त कार्रवाई करें.

इसे भी पढ़ें-बरेली में चाइनीज मांझे से कटी व्यापारी की गर्दन

बरेली के मांझे और पतंग के कारोबारी इनाम अली बताते हैं कि जिसे चाइनीज मांझे के नाम से बाजार में बेचा जाता है वह मांझा बहुत मजबूत होता है. और ये देसी मांझे से काफी सस्ता भी होता है. लिहाजा, पतंग उड़ाने के शौकीन सस्ता और मजबूत होने के चलते चाइनीज मांझे की मांग करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details