उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना वैक्सीन के रखरखाव के लिए बरेली जिला अस्पताल तैयार

By

Published : Dec 16, 2020, 2:17 PM IST

यूपी के बरेली जिला अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन को रखने की तैयारियां पूरी हो गई हैं. शासन से इस वैक्सीन के लिए रखरखाव के लिए जो फ्रिज आने थे वह मांग के रख लिए गए हैं. साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ वर्करों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है, ताकि कोरोना वैक्सीन आने के बाद पूर्ण रूप से सभी को लगाई जा सके.

बरेली जिला अस्पताल
बरेली जिला अस्पताल

बरेली: देश में भले ही अभी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है, लेकिन योगी सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए उसके स्टोरेज और कोल्ड चेन के निर्माण पर भी काम शुरू कर दिया है. इसी क्रम में बरेली का जिला अस्पताल पूरी तरह से तैयार है. जिला अस्पताल के सीएमओ डॉ. विनीत कुमार शुक्ला ने इसके लिए सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं. शासन से इस वैक्सीन के लिए रखरखाव के लिए जो फ्रिज आने थे वह मांग के रख लिए गए हैं. साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ वर्करों की लिस्ट भी तैयार की जा रही है, ताकि कोरोना वैक्सीन आने के बाद पूर्ण रूप से सभी को लगाई जा सके.

जानकारी देते सीएमओ.

डॉ. विनीत कुमार शुक्ला ने बताया कि जिला अस्पताल के अंदर इसके रखरखाव के लिए सभी तरह के फ्रिज मंगाने के साथ ही पर्याप्त जगह की व्यवस्था कर दी गई है. सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसमें सरकारी, निजी क्षेत्र में काम कर रहे डॉक्टर से लेकर सफाईकर्मी तक शामिल हैं, ताकि वैक्सीन आने पर सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जा सके.

डॉ. विनीत ने बताया कि स्टोरेज में पर्याप्त मात्रा में कोरोना वैक्सीन रखने की तैयारी है. इसके अलावा वैक्सीन को स्टोर करने के लिए 1600 उपकरण भी मंगवाए जाएंगे, जिसका ब्योरा तैयार हो गया है. कोरोना की वैक्सीन को रखने के लिए विशेष तापमान की जरूरत होती है. इसके लिए अलग स्टोरेज कक्ष बनाए जाते हैं. डीप फ्रीजर और आइसलाइन रेफ्रिजरेटर में इसे रखा जाता है. प्रदेश में इसके मूल्यांकन के लिए सरकार ने यूनिसेफ से सहयोग लिया है.

बता दें कि सबसे पहले यह वैक्सीन 50 साल से अधिक आयु के लोगों को लगाई जाएगी, जिनकी यूपी में संख्या लगभग साढ़े तीन करोड़ से अधिक है. इसके बाद 40 से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगेगी, जिनकी संख्या डेढ़ करोड़ से अधिक है. इसी तरह चरणवार लोगों को टीका लगाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details