उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP Assembly Election 2022 : पहले ही दिन भाजपा सांसद-विधायक ने उड़ाई आचार संहिता की धज्जियां

By

Published : Jan 9, 2022, 7:14 PM IST

UP Assembly Election 2022 : विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हुए अभी एक दिन भी नहीं बीता है कि सत्तारूढ़ भाजपा से जुड़े चेहरे सबसे पहले आचार संहिता के बैरियर तोड़ते नजर आने लगे हैं. आचार संहिता लागू होने के पहले ही दिन भाजपा के सांसद व विधायक ने नियमों की धज्जियां उड़ा दी.

UP Assembly Election 2022
UP Assembly Election 2022

बरेली : UP Assembly Election 2022 :जिले में आचार संहिता के नियमों को तोड़ने का मामला सामने आया है. दरअसल, 8 जनवरी को चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया. इसी के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता भी लागू हो गई है. लेकिन आचार संहिता लागू होने के एक दिन बाद ही बीजेपी के नेता नियमों को तोड़ते नजर आए.

जिले के भोजीपुरा से भाजपा विधायक बहोरन लाल मौर्या ने चुनाव आयोग की बंदिशों को दरकिनार कर भीड़ जुटाई. आचार संहित के नियम-कायदों को तोड़कर लोगों को कंबल बांटा, साथ ही खाना भी खिलाया. यही नहीं, पूर्व केन्द्रीय मंत्री सांसद संतोष गंगवार ने नियम विरूद्ध विधायक के जलसे में बढ़-चढ़कर भाग लिया. मीडिया प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम की फोटो एवं वीडियोग्राफी की तो विधायक बहोरन गलती मानने की जगह उल्टा गुस्से से लाल-पीले होते दिखाई दिए.


बता दें, चुनाव आयोग ने शनिवार को यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. उसी समय से सभी सम्बंधित राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है. आयोग ने कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए 15 जनवरी तक चुनावी रैली, रोड शो, नुक्कड़ सभाएं और यहां तक कि समूह में प्रचार करने पर भी पूरी तरह रोक लगा दी है. नेताओं को डोर टू डोर प्रचार के लिए सिर्फ पांच की संख्या में ही घूमने की इजाजत आयोग ने दी है.

इसे भी पढ़ें-Assembly Election 2022: सपा ने निर्वाचन आयोग से यूपी के कई अधिकारियों को हटाने की मांग उठाई

बरेली के भोजीपुरा कस्बे में रविवार को भाजपा नेताओं ने जो कुछ किया है, उसे साफ-साफ आचार संहिता व आयोग की बंदिशों के उल्लंघन से जोड़कर देखा जा रहा है. भोजीपुरा के दिव्यानंद आश्रम में रविवार को भोजीपुरा विधायक बहोरन लाल मौर्य सांसद संतोष गंगवार ने खुला उल्लंघन करते हुए कार्यकर्ताओं और क्षेत्रीय जनता को कंबल वितरण किए. सभी को खाना भी खिलाया. विधायक ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग बुलाए थे. हालांकि मीडिया को इसकी सूचना नहीं दी गई थी. जानकारी होने पर मीडिया प्रतिनिधि कवरेज को पहुंचे तो विधायक बहोरन लाल मौर्य नाराज हो गये. कार्यक्रम में पूरे समय सांसद संतोष गंगवार की मौजूदगी भी नजर आई.

सवाल ये उठता है कि आचार संहिता का उल्लंघन होते देखकर भी पुलिस ने कार्यक्रम क्यों नहीं रुकवाया. जबकि कई पुलिसकर्मी मौके पर दिखाई भी दे रहे थे. विधायक बहोरन लाल मौर्य का कंबल वितरण और भोज कार्यक्रम अब मीडिया की सुर्खियां बन रहा है, तो प्रशासन जांच की बात कह रहा है. एसडीएम सदर कुमार धर्मेन्द्र ने मीडिया को बताया कि भोजीपुरा में कार्यक्रम होने की सूचना मिलते ही, थाना प्रभारी को मौके पर भेजा गया. पुलिस की रिपोर्ट पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details