उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Ram Baraat in Bareilly: वर्षों पुरानी परंपरा के तहत निकाली गई राम बारात, जमकर उड़े रंग और गुलाल

By

Published : Mar 10, 2023, 7:27 PM IST

बरेली में ऐतिहासिक राम बारात (Ram Baraat in Bareilly) के दौरान आकर्षक झांकियों ने दर्शकों का मन मोह लिया. इस दौरान लोगों ने एक दूसरे को रंगों और फूलों बारिश की.

बरेली में
बरेली में

बरेली में राम बारात के दौरान आकर्षक झांकियां.

बरेली:शहर के दुनका में वर्षों पुरानी परंपरा के तहत गुरुवार को तिदहाड़ी के दिन निकलती राम बारात में आकर्षक झांकियों ने आगंतुकों का मन मोह लिया. शहर के लोगों द्वारा राम बारात के साथ-साथ राधा-कृष्ण, शिव-पार्वती, साईं बाबा, हनुमान, काली माता और दुर्गा माता आदि की आकर्षक झांकियां निकाली गई. इस कार्यक्रम का शुभारंभ निर्धारित मार्ग पर बार्डर के पास से शुरू होकर नागाबाबा मंदिर पर समाप्त हो गया.

राम बारात में जमकर उड़ाया गुलाल:शाही थाना क्षेत्र के दुनका में धार्मिक रामलीला कमेटी द्वारा राम बारात धूमधाम से निकाली गई. इस दौरान हजारों की संख्या में पहुंचे दर्शकों ने एक दूसरे रंग गुलाल लगाया. इसके साथ ही रास्ते में अपने-अपने छतों से दर्शकों ने झांकियों और आगंतुकों पर पुष्प वर्षा की. इस राम बारात का जगह-जगह अबीर गुलाल के साथ बरेली वासियों ने स्वागत किया. वहीं, हुरियारों ने लोगों को रंगों से सराबोर कर दिया. यहां लोगों के पीछे-पीछे भगवान राम का रथ चल रहा था. जबकि आगे-आगे हुरियारों की टोलियां मोर्चाबंदी करती आगे बढ़ रही थी. राम बारात में रंगों और फूलों की बारिश में हर कोई सराबोर नजर आ रहा था. गलियों में लोग जय श्री राम, जय-जय सियाराम के नारे लगा रहे थे. राम बारात में बैंडबाजे की धुन और शोभायात्रा में पूरा माहौल ही भक्तिमय हो गया. इस अवसर पर उपजिलाधिकारी मीरगंज, सीओ मीरगंज, नायब तहसीलदार मीरगंज, लेखापाल, कानूनगो के साथ थाना शाही फतेहगंज पश्चिमी शीशगढ़ मीरगंज आदि पुलिसकर्मी सुरक्षा की दृष्टि से मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- bareilly news: शादी के खाने को लेकर भिड़े जनाती, युवक को तंदूर में झोंकने की कोशिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details