उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बरेली: डाकघर में आधार पंजीयन को लेकर अवैध वसूली का आरोप

By

Published : Aug 20, 2019, 8:51 AM IST

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में डाकघर में आधार कार्ड को लेकर अवैध वसूली का मामला सामने आया है. यहां आधार पंजीयन को लेकर लोगों से 250 रुपये लिए जाते है, जिसको लेकर लोगों ने विरोध किया.

अरविंद यदुवंशी, समाससेवी

बरेली:मीरगंज डाकघर पर आधार कार्ड पंजीयन केंद्र खोला गया है, जहां 250 रुपये में आधार कार्ड में संशोधन किया जाता है. इसके विरोध में सोमवार को डाकघर पर हंगामा कर थाना मीरगंज में लिखित शिकायत की गई है. आधार कार्ड संशोधन कराने को लेकर डाकघर कर्मचारियों अवैध वसूली करते हैं.

डाकघर में आधार पंजीयन को लेकर अवैध वसूली.

आधार कार्ड बनवाने आए ग्रामीणों ने बताया की मीरगंज में आधार बनवाने के लिए डाकघर वाले टोकन देकर सामने की दुकान पर भेज देते हैं. आधार कार्ड पंजीयन के तौर पर लोगों से 250 रूपये लिए जाते हैं. आधार संशोधन से पहले लोगों को पहले टोकन लेना होता है. प्रार्थी ने अपने साथी को जब बाहर दुकान पर टोकन लेने के लिए भेजा तो आधार के 250 रुपये मांगे गए. प्रार्थी ने जब विरोध जताया तो दुकानदार के द्वारा बताया कि हम कार्य के पैसे ले रहे हैं और इस पैसे को थाने में जमा करना पड़ता है. यदि आपको काम कराना है तो 250 रुपये देने पड़ेंगे.

बताया जाता है कि उप डाकपाल ने एक चहेते प्राइवेटकर्मी को इस काम के लिए रखा है. आधार की समस्या को लेकर समाजसेवक अरविंद यदुवंशी ने सैकड़ों ग्रामीणों के साथ गत दिनों तहसील कार्यालय पर आधार कार्ड केंद्र खोले जाने की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन किया था. एसडीएम राजेश चंद्र ने इस समस्या को लेकर लिखा पढ़ी भी की थी. इसके बाद कही जाकर डाकघर पर आधार कार्ड केंद्र शुरू हो सका, उसे भी अवैध वसूली ने जकड़ लिया.

समाससेवी अरविंद यदुवंशी ने बताया कि डाक बाबू का कहना है कि मैंने रिश्वत नहीं ली है. एक लड़के को सीखने के लिए रखा है और उसने ही रिश्वत ली है ऐसा तो कार्रवाई होगी. इस मामले में उप डाकपाल सुखवीर गुप्ता का कहना है कि उनके पास कोई भी ट्रेंड कर्मचारी नहीं है. ऐसे में प्राइवेट आदमी से काम लिया जा रहा है. उप डाकपाल का यह भी कहना है कि मैंने कभी भी किसी से कोई रिश्वत नहीं ली है और न ही किसी को लेने देता हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details