उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बरेली : पोलियो की आशंका पर बच्चे का स्टूल टेस्ट भेजा, स्वास्थ्य महकमे में खलबली

बरेली में साढ़े चार साल के बच्चे के पैर की समस्या से स्वास्थ्य महकमे में खलबली है. बच्चे के पैर अचानक लड़खड़ाने शुरू हो गए और वह खड़ा नहीं हो पाया. वहीं सीएमओ का कहना है कि बच्चा (एक्यूट फ्लेक्ससीड पैरालिसिस) थुलथुला फालिज से पीड़ित है.

By

Published : May 9, 2019, 8:49 PM IST

बच्चे के पैर में समस्या होने से स्वास्थ्य महकमे में खलबली

बरेली :जिले में साढ़े चार साल के बच्चे के पैर की समस्या से स्वास्थ्य महकमे में खलबली है. जिला अस्पताल में भर्ती इस बच्चे के कई टेस्ट कराए गए. डब्‍ल्‍यूएचओ के अधिकारियों ने भी इसकी जांच की है. हालांकि, डॉक्टर ने इसे एएफपी (एक्यूट फ्लेक्ससीड पैरालिसिस) बताया है.

बच्चे के पैर की समस्या से स्वास्थ्य महकमे में खलबली.
  • मीरगंज के गांव मंडनपुर निवासी हरिशंकर के साढ़े चार वर्षीय बच्चे मोर सिंह को कुछ दिन पहले तेज बुखार आया. फिर अचानक उसके पैर लड़खड़ाने शुरू हो गए और वह खड़ा नहीं हो पाया.
  • पिता हरिशंकर ने बताया कि स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र पर जांच के बाद बच्चे को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया. मंगलवार को उसे भर्ती कराया गया. यहां कई जांचें कराई गईं.
  • हरिशंकर के अनुसार बेटे के पैर अचानक ढीले होने पर वह उसे मीरगंज सीएचसी लेकर गए थे. वहां से दवा देकर घर भेज दिया गया.
  • दो दिन पहले दोबारा दिखाया तो डॉक्टर की टीम ने सैंपल लेने की बात कही. फिर जिला अस्पताल रेफर कर दिया.
  • डॉक्टर ने बच्चे के स्टूल को जांच के लिए भेजा है.

मोर सिंह एक्यूट फ्लेक्ससीड पैरालिसिस (थुलथुला फालिज) से पीड़ित है. पोलियो जैसी कोई बात या आशंका नहीं है. हालांकि, एहतियात के तौर पर बच्चे की स्टूल जांच कराई जा रही है. जांच के बाद ही रोग का पता चलेगा.

-वीके शुक्ला, सीएमओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details