उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बरेली: प्रवासियों की हो रही पूल सैंपलिंग, 14 में से 6 पूल निकले कोरोना पॉजीटिव

फ्यूचर कॉलेज में बने शेल्टर होम में रुके प्रवासियों के 14 में से 6 पूल कोरोना पॉजीटिव निकले हैं. अब पूल में शामिल हर व्यक्ति की जांच कराई जाएगी. साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों का भी पता लगाया जाएगा.

By

Published : May 20, 2020, 7:47 AM IST

bareilly
रेलवे प्लेटफॉर्म.

बरेली: अलग-अलग शेल्टर होम में रुके प्रवासियों के 14 में से 6 पूल कोरोना पॉजिटिव निकले हैं. मंगलवार की रात आईवीआरआई से 15 पूल सैंपल की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें 14 पूल प्रवासियों के थे. कोरोना पॉजिटिव आए सभी 6 पूल फ्यूचर कॉलेज में ठहरे प्रवासियों के हैं. अब स्वास्थ्य विभाग सभी पूल में शामिल लोगों के अलग-अलग सैंपल लेकर जांच के लिए आईवीआरआई भेजेगा.

मुंबई, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली समेत कई शहरों और राज्यों से आ रहे प्रवासियों को अलग-अलग शेल्टर होम में प्रशासन ने रोका है. मोबाइल मेडिकल यूनिट संदिग्ध मरीजों की पूल सैंपलिंग कर रही है. मंगलवार को आईवीआरआई ने फ्यूचर कॉलेज में ठहरे प्रवासियों के 6 पूल को कोरोना पॉजिटिव बताया है.

ऐसे लगाया जाएगा संक्रमित मरीज का पता
नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. रंजन गौतम ने बताया कि दूसरे शहरों से आ रहे प्रवासियों की पूल सैंपलिंग कराई जा रही है. मंगलवार को जो पूल पॉजिटिव आया है, उसके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. पॉजिटिव आए पूल में शामिल सभी की अलग-अलग जांच भी होगी, जिससे कोरोना संक्रमित मरीज का पता चल सके. उसके बाद उसके संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी जुटाकर उनकी भी जांच कराई जाएगी.

हर पूल में शामिल हैं 4-5 लोग
नोडल अधिकारी डॉ. रंजन गौतम ने बताया कि 6 पूल पॉजीटिव आने के बाद उनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. प्रत्येक पूल में 4 से 5 लोग शामिल हैं. पूल में शामिल प्रवासी कहां से आए हैं और कितने लोग पूल में शामिल हैं इसकी डिटेल लेकर उनका सैंपल लिया जाएगा. अगर प्रवासी दूसरे जिले के रहने वाले होंगे तो उनको भी सूचना दी जाएगी.

रिपोर्ट निगेटिव आने वाले पूल को भेजा गया घर
फ्यूचर कॉलेज में गुजरात, पंजाब और पश्चिमी उप्र के जिलों से कई परिवार और मजदूर आए हैं. इसमें कई परिवार दूसरे जिले के भी रहने वाले हैं. सभी के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. जिन पूल की जांच कोरोना निगेटिव आई है, उनको जल्द ही घर भेजा जाएगा और होम क्वारेंटाइन करने का निर्देश दिया जाएगा.

अब तक सात संक्रमितों का चल रहा इलाज
बरेली में बढ़ती कोरोना के मरीजों की संख्या चिंता का विषय है. जनपद में 7 कोरोना मरीज हैं, जिनका इलाज चल रहा है. अब कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा होना तय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details