उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 2, 2019, 11:46 AM IST

ETV Bharat / state

दुग्ध उत्पादन में उत्तर प्रदेश अव्वल, कुक्कुट और मत्स्य पालन में भी बढ़ रही किसानों की आय

उत्तर प्रदेश दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में देश में पहले पायदान पर है, यह बात प्रदेश के मत्स्य एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद ने बाराबंकी में कही. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि मत्स्यपालन के क्षेत्र में भी प्रदेश आत्मनिर्भर बने.

दुग्ध उत्पादन में उत्तर प्रदेश अव्वल.

बाराबंकी:प्रदेश के मत्स्य एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद के मुताबिक उत्तर प्रदेश दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में देश में पहले पायदान पर है. उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन में भी प्रदेश आत्मनिर्भर बने इसके लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और खेती के साथ-साथ पशुपालन में भी किसानों की आय तेजी से बढ़ रही है.

मीडिया से बातचीत करते राज्यमंत्री जयप्रकाश निषाद.


खेती अब घाटे का सौदा नहीं रही. नई-नई तकनीकों का प्रयोग करके और नकदी खेती करके किसान इससे खासा मुनाफा कमा रहे हैं. पशुपालन के क्षेत्र में भी किसान हर वर्ष लाखों कमा रहे हैं. मत्स्य एवं दुग्ध विकास राज्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. वर्ष 2025 तक किसानों की आय दोगुनी करने का पीएम मोदी का सपना है.

ये भी पढ़ें-दो महीने में बाराबंकी जिला छुट्टा गौवंशों से होगा मुक्तः पशुधन मंत्री


राज्यमंत्री ने कहा कि किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है. इसी का परिणाम है कि उत्तर प्रदेश आज दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में पूरे देश में पहले नम्बर पर है. जयप्रकाश निषाद ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि मत्स्यपालन के क्षेत्र में भी प्रदेश आत्मनिर्भर हो. उन्होंने कहा कि कुक्कुट पालन के जरिए तमाम पशुपालक खासा लाभ कमा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details