उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिशन शक्ति अभियान का असर, पंचायत चुनाव में उतरी महिला ब्रिगेड

बाराबंकी में पंचायत चुनाव को लेकर महिलाओं मेंं उत्सुकता बढ़ी है. साथ ही मिशन शक्ति का असर भी देखने को मिला है. महिलाएं अब हर क्षेत्र में अपनी भागीदारी निभा रही हैं. जो कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में साफ दिखाई दे रहा है.

By

Published : Apr 18, 2021, 10:34 PM IST

पंचायत चुनाव में उतरी महिला ब्रिगेड
पंचायत चुनाव में उतरी महिला ब्रिगेड

बाराबंकी: जिले में मिशन शक्ति अभियान का असर देखने को मिल रहा है. महिलाएं अब हर क्षेत्र में अपनी भागीदारी को लेकर आगे आ रही हैं. कम से कम त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में तो ये साफ दिखाई दे रहा है. पंचायत चुनाव को लेकर आधी आबादी में खासा जोश है. जो सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व हैं उन पर तो उनकी उम्मीदवारी है, बल्कि पुरुषों की सीटों पर भी उनकी जबरदस्त उम्मीदवारी है. जिला पंचायत सदस्य की 57 सीटों में 20 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं, जबकि दूसरी सीटों पर भी काबिज होने के लिए कमर कस ली है. इन सभी सीटों के लिए 434 पुरुषों के साथ 391 महिलाएं मैदान में हैं.चुनावी मैदान में उतरी महिलाओं का कहना है कि वे क्षेत्र के विकास के साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए जागरूक करेंगी.

पंचायत चुनाव में उतरी महिला ब्रिगेड
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्यचुनावी मैदान में उतरी महिलाओं का कहना है कि महिलाएं घर से लेकर बाहर तक तमाम संघर्ष करते हुए हर काम करती हैं, बावजूद इसके उनको उनके हक और हुकूक से दूर रखा जाता है. इसी सोच के साथ वे चुनावी मैदान में हैं कि अपनी बहनों को जागरूक करेंगी साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित करेंगी.


जिले का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव एक नजर में

कुल ब्लॉक 15
ग्राम पंचायतें 1161
मतदान केंद्र 1442
मतदेय स्थल 3883

मतदाता 22 लाख 93 हजार 74
जिला पंचायत सदस्य पद 57
क्षेत्र पंचायत सदस्य पद 1440
ग्राम प्रधान पद 1161
ग्राम सभा सदस्य पद 14473

ABOUT THE AUTHOR

...view details