उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मतदान सामग्री के साथ कर्मचारियों को दी जाएगी मेडिकल किट

By

Published : Apr 11, 2021, 4:30 PM IST

बाराबंकी जिले में कोविड संक्रमण को देखते हुए, इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लगे कर्मचारियों को मतदान से सम्बंधित किट के साथ, दवाइयों की एक अलग से किट दी जाएगी.

कोविड गाइडलाइंस के तहत दी जा रही कर्मचारियों को जानकारी
कोविड गाइडलाइंस के तहत दी जा रही कर्मचारियों को जानकारी

बाराबंकी : जिले में 10 अप्रैल से तेजी से बढ़ रहे कोविड संक्रमण को देखते हुए, इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लगे कर्मचारियों को मतदान से सम्बंधित किट के साथ, दवाइयों की एक अलग से किट भी दी जाएगी. शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के एक डॉक्टर ने मतदानकर्मियों को किट में अंदर मौजूद दवाइयों की जानकारी दी और इनके सेवन के तरीके बताए. आगामी 26 अप्रैल को होने जा रहे मतदान में तकरीबन 20 हजार कर्मचारी लगाए गए हैं, जिनको चुनाव सम्बन्धी बारीकियों से अवगत कराया जा रहा है. साथ ही कोविड गाइडलाइंस के अनुपालन की भी हिदायतें दी जा रही हैं.

कोविड संक्रमण को लेकर प्रशासन सतर्क

बाराबंकी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव तीसरे चरण में होने हैं. 13 अप्रैल से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 26 अप्रैल को पूरे जिले में एक साथ एक ही दिन मतदान होगा. जिले में एक्टिव मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अब तक 500 से ज्यादा एक्टिव मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में प्रशासन खासा सतर्क है. यहीं वजह है कि जिले में भी रात का लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

26 अप्रैल को होगा मतदान

जिले में 57 डीडीसी, 1,161 ग्राम प्रधान, 1,440 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 14,499 ग्राम पंचायत सदस्यों को चुनने के लिए 22 लाख 93 हजार 74 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसके लिए 1,441 मतदान केंद्र और 3,884 मतदेय स्थल बनाये गए हैं. आगामी 26 अप्रैल को होने जा रहे मतदान के लिए तकरीबन 20 हजार कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. इसके लिए लगातार इन कर्मचारियों को ट्रेंड किया जा रहा है. हर रोज 2 पालियों में 3600 कर्मचारियों को बुलाकर उनको सही मतदाता की पहचान से लगाकर बैलेट पेपर को बॉक्स में डालने के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित किया जा रहा है.

मतदान सामग्री के साथ दवाइयों की भी दी जाएगी किट

जिस रफ्तार से कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है उसको लेकर प्रशासन खासा सतर्क है. मतदान में लगाये गए कर्मचारियों को सतर्कता और एहतियात बरतने की हिदायतें दी जा रही हैं. मतदान केंद्रों पर कर्मचारियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए मतदान सामग्री के साथ एक अतिरिक्त किट दी जाएगी, जिसमें तमाम दवाइयां भी रहेंगी.

इसे भी पढ़ें-पंचायत चुनावः कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए अलग से मतदान करने की व्यवस्था

ABOUT THE AUTHOR

...view details